स्वास्थ्य

बेदाग व ग्लोइंग त्वचा के लिए चेहरे को करें चावल के पानी से साफ, जानें इससे जुड़े लाभ

कई घरेलू नुस्खों की मदद से त्वचा को चमकाया जा सकता है और चेहरे के दाग धब्बों को दूर किया सकता है। पके हुए चावल का पानी चेहरे व त्वचा के लिए औषधि का काम करता है। इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा एकदम ग्लोइंग बन जाती है। कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स को बनाने में भी चावल व इसके पानी का प्रयोग किया जाता है। तो आइए जानते हैं चावल के पानी के लाभ क्या हैं और कैसे इसके इस्तेमाल से सुंदर त्वचा पाई जा सकती है।

ब्लैकहेड्स करे दूर

पके हुए चावल के पानी की मदद से ब्लैकहेड्स को दूर किया जा सकता है। इस पानी के अंदर एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन पाए जाते हैं। जो कि ब्लैकहेड्स को साफ करने में सहायक माने जाते हैं। ब्लैकहेड्स होने पर इनपर चावल का पानी लगा दें। एक हफ्ते तक ऐसा करने से ब्लैकहेड्स दूर हो जाएंगे।

रोम छिद्रों को भरे

चेहरे के रोम छिद्रों को भरने में भी चावल का पानी कारगर साबित होता है। इस पानी की मदद से खुले पोर्स बंद हो जाते हैं। पोर्स की समस्या होने पर रात को सोने से पहले इनपर चावल का पानी लगा दें। चावल का पानी लगाने से पोर्स बंद हो जाएंगे।

झुरर्रियां और पिंपल्स करे दूर

झुरर्रियां और पिंपल्स को भी कम करने में चावल का पानी सहायक होता है। इस पानी में पाए जाने वाला सोडियम लॉरियल सल्फेट नामक तत्व झुरर्रियां और पिंपल्स को दूर करता है और स्किन लाइटनिंग का काम करता है।

प्राकृतिक क्लींजर

प्राकृतिक क्लींजर के तौर पर भी पके चावल के पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है। रोज सुबह आप चाहें तो इस पानी से अपने चेहरे को साफ कर सकते हैं। त्वचा पर इसे लगाने के बाद अशुद्धियां भी दूर हो जाती हैं। इतना ही नहीं ये टोनर के तौर पर भी काम करता है।

सनबर्न करे दूर

सनबर्न को दूर करने में भी चावल का पानी गुणकारी साबित होता है। धूप में जली हुई त्वचा पर इसे लगाने से आराम पहुंचता है और सनबर्न सही हो जाता है। आप बस पके हुए चावल के पानी को ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें और धूप से आने के बाद इस पानी को अपनी त्वचा पर लगा दें। ऐसा करने से आराम मिलेगा और त्वचा एकदम सही हो जाएगी।

एग्जिमा करे सही

एग्जिमा होने पर त्वचा पर खुजली, जलन और रैशेज आने लग जाते हैं। एग्जिमा की समस्या को दूर करने के लिए चावल के पानी का प्रयोग करें। इस पानी में पाए जाने वाले एंटी बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट गुण खुजली, जलन लालिमा आदि से मिनटों में दूर कर देते हैं और एग्जिमा से राहत मिल जाती है।

त्वचा में आए निखार

त्वचा में निखार लाने के लिए भी चावल के पानी का प्रयोग किया जा सकता है। बेजान त्वचा होने पर पके हुए चावल का पानी चेहरे पर लगाएं। इस पानी में फेरुलिक एसिड,  विटामिन ई और बी होते हैं। जो कि त्वचा में निखार ले आते हैं और चेहरा चमकने लग जाता है।

इस तरह से करें चावल का पानी तैयार

अपनी जरूरत के हिसाब से चावल को साफ कर लें। इन्हें एक पतीले के अंदर डाल दें और इसमें पानी चावल अनुसार मिला दें। अब गैस को ऑन कर इस पानी को अच्छे उबालें। जब ये पानी उबल जाए तो गैस को बंद कर दें। इसे छान लें और पानी को ठंडा होने के लिए रख दें। ठंडा होने के बाद इसका इस्तेमाल कर लें। वहीं पके हुए चावल को आप खा सकते हैं।

Back to top button