बॉलीवुड

डिंपल की मां को मंजूर नहीं था राजेश खन्ना से रिश्ता, शादी वाले दिन रो रो कर हो गई थी आगबबूला

हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना ने बहुत कम समय में ही सुपरस्टार का दर्जा प्राप्त कर लिया था. राजेश खन्ना ने एक के बाद एक लगातार 15 हिट फ़िल्में देकर फिल्म इंडस्ट्री में तहलका मचा दिया था. हर वर्ग के लोग राजेश खन्ना के पीछे पागल हुआ करते थे. वहीं लड़कियां तो अपने चहेते सुपरस्टार को खून से खत लिखा करती थी और उनके नाम का सिंदूर अपनी मांग में लगाया करती थी.

राजेश खन्ना को चाहने वालों की संख्या करोड़ों में थी, लेकिन खुद ‘काका’ यानी कि राजेश खन्ना का दिल आया था महज 15-16 साल की डिंपल कपाड़िया पर. 31 साल की उम्र में राजेश खन्ना ने 16 साल की डिंपल कपाड़िया संग सात फेरे ले लिए थे. दोनों साल 1973 में विवाह बंधन में बंधे थे.

राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया के बीच उम्र में करीब 15 साल का अंतर था और ऐसे में दोनों की शादी आसानी से होने वाली नहीं थी. उम्र में इतना बड़ा अंतर होने के साथ ही एक बात यह भी थी कि शादी के समय डिंपल नाबालिग थी. उनकी उम्र शादी के लायक नहीं थी. इस शादी से डिंपल के पिता को तो कोई आपत्ति नहीं थी, हालांकि डिंपल की मां बिट्टी कपाड़िया इस शादी के ख़िलाफ़ थी.

‘काका’ की जीवनी में वरिष्ठ लेखक और पत्रकार यासिर उस्मान ने इस बात का जिक्र किया है कि, डिंपल की मां को डिंपल और राजेश खन्ना के बीच में उम्र के अंतर की चिंता खाए जा रही थी. डिंपल कपाड़िया की मां बिट्टी शादी से बिलकुल खुश नहीं थी हालांकि आख़िरकार राजेश खन्ना और डिंपल ने सात फेरे लिए. इसके चलते अपनी बेटी और राजेश खन्ना की शादी वाले दिन भी बिट्टी कपाड़िया रोए जा रही थी.

यासिर उस्मान के मुताबिक़, एक ओर डिंपल एवं राजेश खन्ना सात फेरे ले रहे थे, जबकि दूसरी ओर बिट्टी कपाड़िया की आंखों में आंसू थे. इस शादी में बॉलीवुड की कई नामचीन हस्तियां पहुंची थी, जबकि राजनीतिक जगत के जाने-माने लोगों ने भी ‘काका’ और डिंपल की शादी में शिरकत की थी.

दो बेटियों के माता-पिता बने डिंपल-राजेश…

राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया दो बेटियों ट्विंकल खन्ना और रिंकी खन्ना के माता-पिता बने. राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया की तरह ही उनकी बेटियों ने भी फ़िल्मी दुनिया की राह चुनी और दोनों ने बॉलीवुड में काम किया.

सफ़ल नहीं हो सकी ‘काका’ और डिंपल की शादी…

डिंपल कपाड़िया की पहली फिल्म शादी के बाद रिलीज हुई थी जो कि ‘बॉबी’ थी. शादी के बाद भी डिंपल फिल्मों में काम करने वाली थी, लेकिन राजेश खन्ना इसके ख़िलाफ़ थे ऐसे में दोनों के बीच अनबन होने लगी और बहुत जल्द ही दोनों अलग-अलग हो गए. हालांकि दोनों कलाकारों ने कभी तलाक नहीं लिया.

 

Back to top button