स्वास्थ्य

घर के अंदर मास्क पहनना चाहिए या नहीं? जाने कोरोना से बचने के लिए एक्सपर्ट्स क्या कहते हैं

कोरोना वायरस से बचाव को लेकर अब तक यही कहा आता जा रहा था कि जब भी घर से बाहर निकले तो मास्क अवश्य लगाएं। लेकिन कोरोना की दूसरी लहर में नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने सलाह दी है कि आप घर पर भी मास्क लगाएं। मेहमानों को घर बुलाने से परहेज करें। घर में भी मास्क पहनने से ये वायरस घर के दूसरे लोगों को प्रभावित नहीं करेगा।

इस बात के पीछे के तर्क को समझे के लिए आज हम महाराष्ट्र कोविड टास्क फोर्स के सदस्य डॉक्टर राहुल पंडित के कुछ सवाल जवाब आपके साथ साझा करने जा रहे हैं।

सवाल: क्या घर के अंदर भी कोविड ​​ट्रांसमिशन का खतरा है?
जवाब: हाँ। एक जर्नल में पब्लिश रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस हवा के माध्यम से भी फैल सकता है। यदि कोई शख्स सांस छोड़ता है, बोलता है, चिल्लाता है, गाता है, छींकता है, या खांसता है इस वायरस से युक्त एयरोसोल घंटों तक हवा में तैरते रहते हैं।

सवाल: 6 फीट की सोशल डिस्टेंसिंग से कोरोना वायरस को रोका जा सकता है?
जवाब: हाल ही में हुई रिसर्च में ये सच पाया गया कि 6 फीट की सोशल डिस्टेंसिंग से इस संक्रमण को रोका जा सकता है।

सवाल: जिन्हें कोरोना नहीं क्या उन्हें भी घर में मास्क पहनना आवश्यक है?
जवाब: वेल्लोर के क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज के गगनदीप कांग के मुताबिक आप कई लोगों के संपर्क में आते हैं। आपको यह जानकारी नहीं होती कि कौन संक्रमित है और कौन नहीं। इसलिए घर में मास्क लगाना एक तरह से सही है। ऐसे में यदि अंजान संक्रमित किसी स्वस्थ परिवार के सदस्य के संपर्क में आता है तो वे संक्रमण से बच सकते हैं।

सवाल: क्या इंडिया में घर में मास्क लगाना अनिवार्य है?
जवाब: भारत में सार्वजनिक जगहों पर मास्क पहनना अनिवार्य है। वहीं घर में मास्क लगाना है या नहीं ये आपका निर्णय है।

सवाल: कब घर में मास्क पहनना सबसे जरूरी है?
जवाब: परिवार में किसी के संक्रमित होने का संदेह हो या आप किसी कोरोना मरीज के संपर्क में आए हो तो घर में मास्क अवश्य लगाएं।

सवाल: कोरोना की दूसरी लहर पहली से कितनी अलग है?
जवाब: भारत में कोविड-19 की दूसरी लहर पहली की तुलना में बहुत तीव्र है। ये वायरस ज्यादा आसानी से एक शरीर से दूसरे शरीर में फैल रहा है।

सवाल: खुद को संक्रमित होने से कैसे बचाया जाए?
जवाब: घर के अंदर और बाहर मास्क पहनें, सोशल डिस्टेंसिंग फॉलो करें और लगातार साबुन से हाथ धोते रहें।

Back to top button