बॉलीवुड

नट्टू काका को शुरू में महज़ 3 रूपये मिलते थे, लोगों से उधार मांगकर करते थे गुजर बसर, अब ऐसा है हाल

कोरोना वायरस की वजह से दुनिया भर में हाहाकार मचा हुआ है, लेकिन इसका सबसे ज्यादा असर भारत में हुआ है. भारत में कोरोना की दूसरी लहर ने जबरदस्त कोहराम मचाया हुआ है. कोरोना की दूसरी लहर का सबसे ज्यादा असर महाराष्ट्र में देखने को मिल रहा है. इसके साथ ही यहाँ कई फिल्मों की शूटिंग बंद ही गई है. इतना ही नहीं इसका सबसे बड़ा असर तो डेली आने वाले शो पर हुआ है. मुंबई में लगे कड़े लॉक डाउन के कारण सभी शोज बंद हो चुके है.

ऐसे में कई स्टार्स को घर बैठना पड़ गया है. इन्हीं में से एक है तारक मेहता का उल्टा चश्मा (Taarak Mehta Ka Ooltah Chasmah) में नज़र आने वाले नट्टू काका (Natu Kaka) का किरदार. इनका असली नाम है घनश्याम नायक (Ghanshyam Nayak). इस शो के सभी स्टार्स ही खास है. लेकिन नट्टू काका को हर कोई पसंद करता है. शो में उनके किरदार की जगह कोई नहीं लें सकता.2008 में शुरू हुआ ये शो छोटे पर्दे का सबसे लंबे समय तक चलने वाला सीरियल है.

अब इसी के चलते नट्टू काका से जुड़ी कई जानकारी सामने आई है. नट्टू काका का किरदार निभा रहे अभिनेता ने घनश्याम नायक (Ghanshyam Nayak) ने अपनी जिंदगी में बेहद ही करीबी देखी है. उनके पास इतने भी पैसे नहीं हुआ करते थे कि वे घर का किराया या बच्चों की स्कूल फीस दें सके. घनश्‍याम नायक ने हालांकि इसके बावजूद भी एक्टिंग की दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बनाई है. घनश्‍याम नायक अभी से ही नहीं बल्कि 55 साल से भी अध‍िक समय से इस इंडस्ट्री में काम कर रहे है.

घनश्‍याम नायक ने 350 से ज्‍यादा टीवी सीरियल्‍स में काम किया है. इनमे हिंदी के अलावा दूसरी भाषा के भी शोज सम्मिलित है. उन्होंने अपने इंटरव्यू में बताया था कि एक दौर था जब 3 रुपए के लिए उन्हें 24 घंटे तक काम करना पड़ता था. उन्होंने बताया मुझे एक्‍टर ही बनना था। लेकिन इंडस्ट्री में ज्यादा पैसा नहीं मिलते थे. कई बार ऐसा समय भी आया कि मुझे पड़ोसियों और दोस्‍तों से पैसे लेकर किराया और बच्‍चों की स्‍कूल की फीस भरनी पड़ती थी.

इसके बाद उनकी जिंदगी में आया ‘तारक मेहता…का उल्टा चश्मा’ इस शो ने न सिर्फ उनको फेमस किया बल्‍क‍ि उन्हें खूब सारा पैसा कमाने का मौका भी दिया. धीरे-धीरे उन्हें अच्‍छी भली फीस मिलने लगी. जिसके कारण वह अब वे मुंबई में दो फ्लैट्स के मालिक हैं. उनके तीन बच्चे है. दो बेटी और एक बेटा. 76 साल के घनश्‍याम मूल रूप से गुजरात के हैं और उन्होंने अब तक 31 फिल्‍मों में काम किया है. उन्‍होंने 1960 में आई सत्येन बोस की फिल्‍म ‘मासूम’ में चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में काम करना शुरू किया था.

घनश्‍याम नायक हम दिल दे चुके सनम, तेरे नाम, चोरी चोरी, खाकी, बेटा, आंखें, तिरंगा, लाडला, क्रांतिवीर, आंदोलन, चाहत, घातक, इश्क जैसी फिल्मों में दिख चुके है. महज 7 साल की उम्र से वे एक्‍ट‍िंग कर रहे हैं. वे 2008 से ‘तारक मेहता’ से जुड़े हुए है और उनका ये सफर अब तक जारी है. अभी कोरोना के कारण उनकी बढ़ती उम्र को ध्यान में रखते हुए उन्हें ब्रेक दिया गया है.

Back to top button