बॉलीवुड

जब राजकुमार का नाम सुनते ही भड़क उठे नसीरुद्दीन शाह, बोले- मैं उनके साथ तो काम नहीं करूंगा

हिंदी सिनेमा के दमदार अभिनेता रहे राजकुमार ने बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक हिट फ़िल्में दी है. राजकुमार अपनी अदाकारी, डायलॉग डिलीवरी और दमदार शख़्सियत के लिए भी जाने जाते थे. राजकुमार को अपने उसूलों पर अपनी ज़िंदगी जीना पसंद थी और फिल्मों के दौरान भी उनका यहीं रूतबा रहता था.

राजकुमार ने अपने 40 साल लबे फ़िल्मी करियर में कई शानदार फिल्मों में काम किया है. राजकुमार अपने मुंहफट वभाव के लिए जाने जाते थे और वे किसी का भी अपमान कर दिया करते थे या उनका भरी सभा में मजाक उड़ा दिया करते थे. इसके चलते उनके साथ काम करने से कई कलाकार कतराते थे. फिल्म ‘तिरंगा’ के दौरान भी एक बड़े एक्टर ने राजकुमार के साथ काम करने से इंकार कर दिया था.

दरअसल, इस बारे में ख़ुलासा निर्देशक मेहुल कुमार ने किया था. बता दें कि, फिल्म ‘तिरंगा’ साल 1993 में आई थी. फिल्म ने शानदार कमाई की थी और फिल्म हिट रही थी. फिल्म में राजकुमार और नाना पाटेकर अहम रोल में थे. इस फिल्म का निर्देशन मेहुल कुमार ने किया था.

मेहुल कुमार ने बताया था कि, जब उन्होंने इस फिल्म को बनाने के बारे सोचा था तो उनके दिमाग में ब्रिगेडियर सूर्यदेव सिंह के किरदार के लिए राजकुमार का नाम था और राजकुमार भी इस रोल के लिए तैयार हो गए थे. हालांकि मेहुल कुमार ने बताया कि, शिवाजी राव वागले के रोल के लिए उन्हें कलाकार की तलाश थी.

मेहुल के मुताबिक़, पहले इस रोल के लिए वे अभिनेता रजनीकांत के पास गए. हालांकि जब रजनीकांत को यह पता चला कि इस फिल्म में राजकुमार है तो उन्होंने इस रोल को अस्वीकार कर दिया. साथ ही रजनीकांत ने यह भी कहा कि, शिवाजी राव नाम उनका असली नाम (शिवाजी राव गायकवाड़) है और वे इस फिल्म में काम नहीं करना चाहते हैं.

रजनीकांत के मना करने के बाद मेहुल कुमार ने अभिनेता नसीरुद्दीन शाह की ओर रुख किया. हालांकि रजनीकांत की तरह ही मेहुल कुमार को नसीरुद्दीन से भी ना में ही जवाब मिला. पहले तो नसीरुद्दीन शिवाजी राव वागले के किरदार के लिए राजी हो गए. लेकिन जब उन्हें यह पता चला कि, फिल्म ‘तिरंगा’ में ब्रिगेडियर सूर्यदेव सिंह का रोल राजकुमार निभा रहे हैं तो उन्होंने फिल्म से हाथ पीछे खींच लिए. मेहुल कुमार से नसीरुद्दीन शाह ने कहा कि, मुझे आपके साथ काम करने में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं है, लेकिन मैं राजकुमार के साथ तो काम करने से रहा.

फिर नाना पाटेकर बने शिवाजी राव वागले…

रजनीकांत और नसीरुद्दीन शाह के मना करने के बाद आखिरकार यह रोल आया दमदार अभिनेता नाना पाटेकर की झोली में. मेहुल कुमार शिवाजी राव वागले का रोल लेकर नाना के पास पहुंचे और उन्होंने इस किरदार के लिए हामी भर दी. फिल्म जब रिलीज हुई तो राजकुमार और नाना पाटेकर के काम को काफी पसंद किया गया. वहीं फिल्म भी सफ़ल साबित हुई. फिल्म में दीपक शिर्के और वर्षा उसगांवकर ने भी अहम रोल अदा किया था.

Back to top button