अध्यात्म

हनुमानजी की तस्वीर घर में लगाने से परेशानियां हो जाती हैं दूर, जानिए कौन सी तस्वीर कहां लगाएं

महाबली हनुमान जी सभी देवताओं में सबसे शक्तिशाली देवता माने जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि कलयुग में भी महाबली हनुमान जी अपने भक्तों की पुकार सबसे शीघ्र सुनते हैं। अगर कोई व्यक्ति अपने सच्चे मन से हनुमान जी को याद करता है तो उसकी मदद के लिए हनुमान जी अवश्य आते हैं। कलयुग में हनुमान जी सबसे प्रभावशाली देवताओं में से एक माने जाते हैं। ऐसी मान्यता है कि हनुमानजी अजर-अमर हैं, इसलिए ये हर युग में रहते हैं।

आजकल के समय में लोग हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं। हनुमान जी सबसे जल्दी प्रसन्न होने वाले देवता माने जाते हैं। इसी वजह से हनुमान जी के भक्तों की संख्या सबसे अधिक देखने को मिलती है। हर किसी घर के अंदर हनुमान जी की पूजा की जाती है। पूजा घर में हनुमान जी की मूर्ति या तस्वीर लोग लगाते हैं।

क्या आपको इस बात की जानकारी है कि अगर आप वास्तु नियमों को ध्यान में रखते हुए हनुमान जी की तस्वीर घर में रखते हैं तो इससे सुख-शांति के साथ-साथ तरक्की भी प्राप्त होती है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से हनुमान जी की कौनसी तस्वीर घर की किस दिशा में कहां लगानी चाहिए। इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

ये दिशा हनुमान जी की तस्वीर लगाने के लिए मानी जाती है शुभ

वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि हनुमान जी की मूर्ति या तस्वीर लगाई जाए तो इससे घर के अंदर मौजूद नकारात्मक ऊर्जा खत्म होने की संभावना रहती है। अगर आप अपने घर के अंदर हनुमान जी की तस्वीर लगा रहे हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि इसके लिए दक्षिण दिशा का चुनाव कीजिए। इस दिशा में हनुमान जी का चित्र लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है क्योंकि इस दिशा में हनुमान जी ने अपनी शक्तियों का सबसे अधिक प्रभाव दिखाया था।

हनुमान जी की बैठी हुई मुद्रा की तस्वीर लगाएं

वास्तु शास्त्र में इस बात का उल्लेख किया गया है कि दक्षिण दिशा में अगर हनुमान जी की तस्वीर लगाई जाए तो इस दिशा से आने वाली नकारात्मक ऊर्जा और बुरी ताकतें दूर हो जाती हैं और घर का वातावरण सकारात्मक रहता है। इतना ही नहीं बल्कि घर में सुख-शांति और समृद्धि आती है। इसके अतिरिक्त आप हनुमान जी की बैठी हुई मुद्रा में लाल रंग की तस्वीर दक्षिण दिशा में लगाइए, यह बहुत ही शुभ होता है।

पर्वत उठाते या उड़ते हुए हनुमान जी

वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि घर में पर्वत उठाते हुए हनुमान जी की तस्वीर लगाई जाए तो इससे परिवार के सदस्यों में साहस और विश्वास बढ़ता है। यह तस्वीर लगाने से परिवार के सभी सदस्य हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम होते हैं। अगर आप हनुमान जी की उड़ते हुए तस्वीर लगाते हैं तो इससे उन्नति, तरक्की और सफलता जरूर हासिल होती है।

कीर्तन करते हनुमान जी

वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आप अपने घर में श्री राम की आराधना या कीर्तन करते हुए हनुमान जी की तस्वीर लगाते हैं तो यह बहुत ही शुभ माना जाता है। इससे घर के सभी सदस्यों के बीच आपसी प्यार और विश्वास बना रहता है और सभी सदस्यों के मन में धार्मिक भावना भी बनी रहती है।

पंचमुखी हनुमान जी

अगर किसी को तरक्की के मार्ग में बाधाओं का सामना करना पड़ रहा है तो इसके लिए आप पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर या मूर्ति घर में लगा सकते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर घर में पंचमुखी हनुमान जी की मूर्ति लगाई जाए तो इससे जीवन की बहुत सी बाधाएं दूर होती हैं। इतना ही नहीं बल्कि धन-संपदा में वृद्धि भी होती है। इसके अलावा अगर घर के मुख्य द्वार पर आप पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर लगाते हैं तो इससे सभी प्रकार की बुरी शक्तियों का प्रवेश घर में नहीं होता है।

Back to top button