स्वास्थ्य

गले खराश व खांसी को मिनटों में दूर करें शहद, लेकिन शहद के साथ जुड़े यह नुकसान भी जान लें

गले में खराश या खांसी की समस्या होने पर अक्सर लोग कफ सिरप पी लेते हैं। कफ सिरप पीने से गले की खराश व खांसी की समस्या से राहत तो मिल जाती है, लेकिन सुस्ती भी काफी आती है। इतना ही नहीं बच्चों के लिए कफ सिरप को हानिकारक भी माना जाता है। इसलिए हो सके तो कफ सिरप का सेवन करने से बचें और घरेलू उपचार की मदद से गले खराश व खांसी की समस्या को सही करें। महज शहद का सेवन कर खांसी और गले की खराश से मुक्ति पाई जा सकती है। दरअसल शहद एक ऐसा प्राकृतिक उपाय है। जो गले में खराश व खांसी को एकदम से सही कर देता है।

क्यों होती है गले में खराश

गले में खराश की समस्या होने की मुख्य वजह वायरल संक्रमण होता है। वायरल संक्रमण होने के कारण गले में खराश होने लग जाती है। जबकि कई लोगों को धूम्रपान, एलर्जी, सर्दी या फ्लू, लैरींगाइटिस, टोंसिलाइटिस, ग्लैंडुलर फीवर से भी ये परेशानी हो जाती है। गले की खराश को सही करने के लिए गर्म चीजों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। गर्म चीजों का सेवन करने से गले की खराश से तीन दिन के अंदर राहत मिल जाती है। इसलिए जब भी गले में खराश हो तो गर्म चीजों को जरूर खाएं।

साल 2019 में किए गए एक अध्ययन के अनुसार शहद एंटीबायोटिक दवाओं के मुकाबले ज्यादा प्रभावी होता है। इसमें मेथिसिलिन प्रतिरोधी स्टेफिलोकोकस ऑरियस पाए जाते हैं। जो कि बैक्टीरिया को नष्ट करने का काम करते हैं और कई रोगों से रक्षा भी करते हैं।

गले में खराश होने पर खाएं शहद

शहद खाने से गले की खराश व खांसी से आराम मिल जाता है। शहद इतना कारगर होता है कि कम से कम एक वर्ष या उससे ज्यादा वर्ष के बच्चों को गले में खराश होने पर शहद देने की सलाह दी जाती है। दरअसल ये एंटीमाइक्रोबियल या घाव भरने का काम करता है। शहद में मौजूद गुण गले में महसूस होने वाले दर्द और सूजन को भी दूर कर देते हैं।

नेशन इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ एंड केयर एक्सलेंस एंड पब्ल्कि हेल्थ इंग्लैंड (National Institute for Health and Care Excellence and Public Health England) के अनुसार खांसी या गले में खराश होने पर बस शहद का सेवन कर दें।

इस तरह से करें शहद का सेवन

शहद का सेवन कई तरह से किया जा सकता है। अगर गले में दर्द और खराश हो तो हल्के गर्म पानी में शहद को मिलाकर इसे कम से कम दिन में तीन बार पीएं। ऐसा करने से दर्द व खराश दूर हो जाएगी। इसके अलावा शहद को अदरक के साथ खाना भी गले के लिए गुणकारी माना गया है और इसके सेवन से भी खांसी दूर हो जाती है।

थोड़ा सा अदरक लेकर उसे भून लें। फिर शहद के साथ इसे खा लें। चाहें तो अदरक का रस भी शहद में मिला सकते हैं और इसका सेवन कर सकते हैं।

कई लोग खांसी व गले में खराश होने पर शहद की चाय भी पीते हैं। चाय को बनाते समय उसमें शहद को डाल लें। शहद की चाय पीने से भी काफी आरम गले को मिलता है और सूखी खांसी एकदम सही हो जाती है।

​शहद के अन्य फायदे-

1.​चोट के घाव को भरने में भी शहद कारगर होता है और घाव पर इसे लगाने पर चोट एकदम सही हो जाती है।

2.मोटापे को कम करने में भी शहद को गुणकारी माना जाता है और इसे हल्के गर्म पानी के साथ लेने से महज एक महीने के अंदर मोटापा कम हो जाता है।

3.चेहरे के रूखेपन को दूर करने के लिए शहद का प्रयोग करें। शहद को चेहरे पर लगाने से चेहर पर नमी बनीं रहती है। वहीं सर्दी के दौरान नहाते समय शहद का प्रयोग भी आप कर सकते हैं। नहाने से पहले शहद को अगर शरीर पर लगाया जाए तो त्वचा फटती नहीं है।

शहद के साथ जुड़े नुकसान

शहद के साथ कई तरह के नुकसान भी जुड़े हुए हैं। एक साल से छोटे बच्चे को शहद देना हानिकारक हो सकता है। जिन लोगों का शुगर लेवल अधिक रहता है। वो भी शहद का सेवन न करें तो ज्यादा बेहतर होगा।

Back to top button