बॉलीवुड

यह है लक्स का एड करने वाली पहली भारतीय एक्ट्रेस, ख़ूबसूरती के आगे ऐश्वर्या-करीना भी हैं फेल

बॉलीवुड में गुजरे जमाने में कई ऐसी अभिनेत्रियां हुई है जो अपने बेहतरीन काम से सभी को प्रभावित करने में सफ़ल रही है. ऐसी ही एक अदाकारा का नाम है लीला चिटनीस. लीला चिटनीस अपने काम के साथ ही अपनी ख़ूबसूरती को लेकर भी चर्चा में रही है. आइए आज आपको लीला के बारे में कुछ ख़ास बातें बताते हैं…

लीला ने बॉलीवुड की कई फिल्मों में काम किया है. लीला चिटनीस का जन्म 9 सितंबर 1909 को कर्नाटक के धारवाड़ में हुआ था. जब महिलाओं का फिल्मों में काम करना सामाजिक दृष्टिकोण से उचित नहीं माना जाता था, तब उन्होंने फिल्मों में काम करना शुरू किया था. मशहूर अभिनेता अशोक कुमार लीला की तारीफ में कह चुके हैं कि, बिना कुछ कहे सिर्फ आंखों से अपनी बात समझा देने का हुनर उन्होंने लीला से ही सीखा था.

गौरतलब है कि, लीला बॉलीवुड की मशहूर अदाकारा काजोल की परनानी है. बहुत छोटी उम्र में लीला की शादी हो गई थी. पति से लीला की हमेशा से ही अनबन होती थी और ऐसे में दोनों की शादी लंबी नहीं टिक सकी. लीला के चार बच्चे हुए. लीला फिल्मों में काम करने से पहले स्कूल में पढ़ाती थी. इस दौरान वे नाटकों में भी काम किया करती थी. ऐसे में उन्हें फिल्मों में काम करने का ऑफर मिला और फिर फिल्म ‘जेंटलमैन डाकू’ में वे नज़र आई.

बॉलीवुड में लीला को बड़ी पहचा साल 1936 में आई फ़िल्म ‘छाया’ से मिली थी. आगे जाकर लीला को शोक कुमार के साथ फिल्म ‘कंगन’ में काम मिला. बताया जाता है कि, इस फिल्म को हिंदी सिनेमा की पहली ब्लॉकबस्टर फिल्म का दर्जा भी प्राप्त है. फ़िल्मी पर्दे लीला अशोक कुमार, दिलीप कुमार और राजकपूर जैसे बड़े स्टार्स की मां के रोल भी निभा चुकी है.

लक्स का एड करने वाले पहली भारतीय अभिनेत्री…

आज हर कोई ऐश्वर्या राय बच्चन और करीना कपूर खान जैसी जानी-मानी और ख़ूबसूरत अभिनेत्रियों को लक्स साबुन के विज्ञापनों में देखते होंगे हालांकि क्या आप यह जानते हैं कि वो कौन-सी पहली भारतीय एक्ट्रेस है जो लक्स के विज्ञापन में नज़र आई थी. यह कारनामा लीला चिटनीस ने ही किया है. वे पहली बार साल 1941 में लक्स साबुन के विज्ञापन में देखी गई थी.

निर्माण-निर्देशन में भी आजमाया हाथ…

फिल्मों में एक अभिनेत्री के रूप में खुद को स्थापित करने के बाद लीला चिटनीस ने फ़िल्म निर्माण और निर्देशन के क्षेत्र में भी हाथ आजमाया. उन्होंने ‘आज की बात’ का निर्माण और निर्देशन किया था, जो कि साल 1955 में रिलीज हुई थी. लीला चिटनीस ने बाद में भारत छोड़कर अमेरिका को अपना ठिकाना बना लिया. आखिरी बार उन्हें ‘दिल तुझको दिया’ में देखा गया था. यह फ़िल्म साल 1987 में रिलीज हुई थी. बता दें कि, लीला ने 93 साल की उम्र में अमेरिका में 14 जुलाई 2003 को अंतिम सांस ली.

Back to top button