बॉलीवुड

गुजरे जमाने की वो हसीनाएं जिनकी खूबसूरती है बेमिसाल, आज भी लाखों लोगों के दिलों की हैं धड़कन

बॉलीवुड इंडस्ट्री एक ऐसी जगह है जहां पर खूबसूरत अभिनेत्रियों की कमी नहीं है। इस इंडस्ट्री में ऐसी बहुत सी अभिनेत्रियां हैं, जिनकी खूबसूरती के लाखों लोग दीवाने हैं। फैंस के बीच इन अभिनेत्रियों की दीवानगी कुछ इस तरह रहती है कि उनकी एक झलक पाने के लिए लोग कुछ भी करने को तैयार हो जाते हैं। अगर हम गुजरे जमाने की अभिनेत्रियों की बात करें तो उस जमाने में भी खूबसूरत हसीनाओं की कमी नहीं थी। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से गुजरे जमाने की उन शानदार अभिनेत्रियों के बारे में बताने वाले हैं, जिन्होंने अपने अभिनय और खूबसूरती से लाखों लोगों का दिल जीत लिया है और आज भी यह अभिनेत्रियां लाखों लोगों के दिलों में बसती हैं।

मधुबाला

हिंदी सिनेमा जगत की मशहूर अभिनेत्री मधुबाला को भला कौन नहीं जानता। मधुबाला का नाम उन अभिनेत्रियों में शुमार है जिन्होंने हिंदी सिनेमा को संवारने में अपनी जिंदगी लगा दी। मधुबाला के प्यारे चेहरे पर लाखों लोग दीवाने थे। मधुबाला दिल से भी बहुत ज्यादा खूबसूरत थीं। मधुबाला के करियर की पहली फिल्म “बसंती” थी। आपको बता दें कि इस फिल्म के बाद रणजीत स्टूडियो की कुछ फिल्मों में अभिनय और गाने गाकर मुमताज़ (मधुबाला) ने अपना फिल्मी सफर आगे बढ़ाया था। देविका रानी ने फिल्म बसंत में उनके अभिनय को बहुत पसंद किया और उन्होंने ही मुमताज से नाम बदलकर मधुबाला रखा था। मधुबाला ने अपने फिल्मी करियर में कई सुपरहिट फिल्में दी हैं। आपको बता दें कि दिल की बीमारी के चलते साल 1969 में महज 36 वर्ष की आयु में मधुबाला इस दुनिया को छोड़ कर चली गई थीं।

आशा पारेख

60 के दशक की मशहूर अभिनेत्री आशा पारेख हिंदी फिल्म जगत की टॉप अभिनेत्रियों की लिस्ट में शामिल रही हैं। आपको बता दें कि बहुत कम उम्र से ही उन्होंने फिल्मों में काम करना आरंभ कर दिया था। अपने समय में आशा पारेख की खूबसूरती के चर्चे हर तरफ होते रहते थे। आशा पारेख ने विवाह नहीं किया है। आशा पारेख की फिल्मों की बात करें तो उन्होंने आसमान, बाप-बेटी, दिल देके देखो, तीसरी मंजिल, मेरे सनम जैसी कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों ने उन्होंने अभिनय किया है।

मीना कुमारी

अगर गुजरे जमाने की खूबसूरत अभिनेत्रियों की बात होती है तो उसमें मशहूर अभिनेत्री मीना कुमारी का नाम जरूर आता है। शायद ही कम लोगों को इस बात का पता होगा कि मीना कुमारी का असली नाम महजबीन बानो था, जिनको सारी दुनिया मीना कुमारी के नाम से जानती है। आपको बता दें कि सिर्फ 7 वर्ष की आयु में ही मीना कुमारी ने फिल्मों में काम शुरू कर दिया था।

वहीदा रहमान

वहीदा रहमान एक ऐसी कलाकार थीं जिन्होंने एक लंबे अर्से तक हिंदी सिनेमा के दर्शकों को अपनी मासूमियत, सुंदरता और उम्दा अभिनय के जादू में बांधे रखा। वहीदा रहमान कमाल की अभिनेत्री थीं। उन्होंने अपने अभिनय के साथ-साथ अपनी खूबसूरती से लाखों लोगों के दिलों को जीत लिया था। आपको बता दें कि वहीदा रहमान ने सुपरस्टार देवानंद के साथ फिल्म “गाइड” में काम किया था, जिसके बाद उन्होंने कई बेहतरीन फिल्मों में अभिनय किया।

साधना

गुजरे जमाने की मशहूर अदाकारा साधना ने अपने समय में अपनी बेहतरीन एक्टिंग और खूबसूरती से लाखों लोगों के दिलों पर राज किया था। साधना ने अपने फिल्मी करियर में एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में दी थी और उनके चाहने वालों की संख्या भी बहुत अधिक थी। आपको बता दें कि साल 1960 में फिल्म “लव इन शिमला” से उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की। उनकी पहली फिल्म हिट साबित हुई और रातों-रात स्टार बन गई थी। अपने एक्टिंग करियर में करीब 30 फिल्मों में साधना ने काम किया था और साल 1974 में हिंदी सिनेमा को अलविदा कह दिया।

Back to top button