बॉलीवुड

‘शोले’ के सांभा को इस ब्लॉकबस्टर फिल्म के बाद भी झेलनी पड़ी थी बदहाली, इस हालत में है उनकी फैमिली

बॉलीवुड में कई ऐसी फिल्में और किरदार होते है जो एक छोटे से लम्हे में ही अपनी गहरी छाप छोड़ जाते है. अपने उस किरदार को हमेशा के लिए अमर कर जाते है. उन्ही किरदार में से एक था ‘शोले’(Sholey) फिल्म में आया सांभा (Sambha) का किरदार. इस किरदार को इस फिल्म के साथ हमेशा ही याद किया जाता है और याद किया जाता रहेगा. फिल्म ‘शोले’ में खुंखार डाकू गब्बर सिंह(Gabbar Singh) के दाहिने हाथ ‘सांभा’(Sambha) ही था.

सांभा का यादगार किरदार निभाया था अभिनेता मैक मोहन(Mac Mohan) ने. उस किरदार ने मैक मोहन को हेमशा के लिए एक बड़ी पहचान दी थी. आज शोले फिल्म का सांभा मैक मोहन हमारे बीच मौजूद नहीं हैं. लेकिन आज भी मैक मोहन को उनकी बेहतरीन अदाकारी के लिए जाना जाता है. अभिनेता मैक मोहन का निधन 10 मई 2010 को 72 साल की उम्र में हुआ था.

मैक मोहन अपने फेफड़े के कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे थे. तकरीबन 1 साल तक उन्होंने कैंसर से जंग लड़ी और बाद में उनका निधन हो गया. शायद की किसी को पता हो कि अभिनेता मैक मोहन का असल नाम मोहन मक्किनी(Mohan Makijany) था. लेकिन दुनिया ने उन्हें पहचाना मैक मोहन के नाम से. इस अभिनेता का जन्म ब्रिटिश भारत में 24 अप्रैल 1938 को पाकिस्तान में हुआ था. मोहन मक्किनी के पिता ब्रिटिश आर्मी में कर्नल हुआ करते थे. नौकरी करते वक़्त मैक मोहन के पिता का ट्रांसफर कराची से लखनऊ में हो गया था.

लखनऊ आने के बाद इस अभिनेता ने अपनी आगे की पढाई भी यही की. मैक मोहन को बचपन से क्रिकेटर बनाने का शौक था. उन दिनों में क्रिकेट की अच्छी ट्रेनिंग सिर्फ मुंबई में दी जाती थी. इसलिए क्रिकेटर बनने के लिए वह साल 1952 में मुंबई आकर रहने लगे. लेकिन इस मायानगरी की माया ने उन्हें क्रिकेटर की बजाए एक्टर बना दिया. मैक मोहन ने वर्ष 1964 से हकीकत फिल्म से बॉलीवुड में अपना डेब्यू किया था. उन्होने लगभग 46 सालों तक फिल्मों में काम किया. उन्होंने तकरीबन 175 फिल्मों में काम किया था. इतनी फिल्मों में से सिर्फ उनका ‘शोले’ के सांभा का किरदार मशहूर हुआ था.

मैक मोहन ने साल 1986 में शादी की थी. उनकी पत्नी का नाम मिनी मक्किनी है. उनके कुल तीन बच्चे है. दो बेटियां मंजरी मक्किनी, विनती मक्किनी और एक बेटा विक्रांत मक्किनी. मैक मोहन की दोनों ही बेटियां फिल्मी दुनिया से जुड़ी हुई है. लेकिन उनके बच्चे कुछ ज्यादा कमाल नहीं दिखा सके. मैक मोहन की बड़ी बेटी मंजरी मक्किनी राइटर, डायरेक्टर और प्रोड्यूसर है. उनकी बेटी ‘द लास्ट मार्बल’ और ‘द कॉर्नर टेबल’ जैसी शॉर्ट फिल्म बना चुकी है.

मैक मोहन की दूसरी बेटी का नाम है विनती मक्किनी. विनती भी एक्टर, प्रोड्यूसर और स्क्रीनराइटर हैं. वह वर्ष 2010 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘माई नेम इज़ खान’ के आर्ट डिपार्टमेंट भी शामिल हुई थीं. विनती सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं. वह अपने परिवार की तस्वीरें अक्सर सोशल मीडिया पर शेयर करती रहती हैं. वहीं उनके बेटे विक्रांत ने मंजरी की फिल्म ‘द लास्ट मार्बल’ में भी काम किया था. आपको बता दें कि बॉलीवुड की मशहूर अदाकारा रवीना टंडन का मैक मोहन से काफी करीबी रिश्ता है. मैक मोहन रवीना टंडन के संगे मामा थे.

Back to top button