बॉलीवुड

60 और 70 के दशक में राज़ करने वाली इस अभिनेत्री की जिंदगी रही बेहद ही दर्द भरी, गरीबी में हुई मौत

बॉलीवुड सिनेमा में 60 और 70 के दशक में एक खूबसूरत अभिनेत्री हुआ करती थी जो न केवल अपने लुक्स बल्कि एक्टिंग के लिए भी काफी जानी जाती थी. हम बात कर रहे है अपने ज़माने की टॉप एक्ट्रेस रही अभिनेत्री साधना (Sadhana) की. साधना ने वर्ष 1960 में बॉलीवुड में डेब्यू किया था. उनकी डेब्यू फिल्म ‘लव इन शिमला’ थी. अपनी पहली ही फिल्म से एक्ट्रेस साधना ने अपने हेयर स्टाइल से दर्शकों को दीवाना बना दिया था.

साधना ने कुछ ही फिल्मों में कमा करने के बाद अपनी पहली फिल्म के डायरेक्टर आर.के. नैय्यर (R K Nayyar) से सिर्फ 16 साल की उम्र में ही शादी कर ली थी. उन्होंने बाद में उनके साथ ही घर बसा लिया था. साधना परदे के सामने जितनी बड़ी अभिनेत्री थी जितना सफल उनका एक्टिंग करियर था उनकी पर्सनल लाइफ उतनी ही असफल और दर्द भरी रही थी.

सफल और बड़ी अभिनेत्री होने के कारण उस समय साधना कई हिट फिल्मों में एक साथ कम कर रही थी. इसके साथ ही साधना अपनी पर्सनल और निजी जिंदगी को आराम से चला रही थी. अपने पिक पर साधना के पास ‘मेरा साया’, ‘राजकुमार’, ‘मेरे महबूब’ और ‘वो कौन थी’ जैसी कई बेहतरीन फिल्मे थी. इसी दौरान कुछ सालों बाद साधना के पति आर.के. नैय्यर का बुरा दौर आ गया.

साधना के पति आर.के. नैय्यर ने जिंदगी कितनी हसीन है’ और ‘आओ प्यार करें’ जैसी दो बड़े बजट की फिल्में प्रोड्यूस की थी. इन दोनों ही फिल्मों में उन्होंने बड़ी उम्मीद से पैसा लगाया था. लेकिन किस्मत के साथ न होने के साथ दोनों ही फिल्मे फ्लॉप साबित हुई थी. इसका नतीजा ये निकला कि साधना के पति आर के नैय्यर बुरी तरह से कर्ज के तले दब गए. तनाव के कारण आर के स्थमा जैसी बीमारी से घिर गए. ऐसे में उनके पास पैसे भी नहीं बचे थे. वहीं वह अपनी बीमारी से भी परेशान रहने लगे.

आर के ने परेशान होकर साधना से कहा कि, तुमने हमेशा मेरा साथ दिया, मुझे प्यार दिया लेकिन अगर मेरी मौत हो गई तो तुम्हारी ज़िंदगी में बहुत परेशानी आ जायेगी. क्योंकि मेरा सारा कर्ज तुम्हे ही देना पड़ेगा. अपने पति के मुँह से ऐसी बात सुनकर साधना ने कहा कि, आप ऐसा क्यों सोचते है और बोलते है. क्या पता आपसे पहले में ही इस दुनिया को छोड़ कर चली जाऊं. उनकी इस बात पर उनके पति ने उन्हें कहा कि, अगर ऐसा हुआ तो इस घर से एक नहीं दो-दो लाशें निकलेगी.

इसके कुछ दिनों बाद ही आर के नैय्यर की मौत हो गई. 1995 में पति के निधन के बाद साधना अकेली पड़ गई थी. उन्हें भी थायरॉइड की बीमारी हो गई थीं. इसके इलाज के लिए साधना अमेरिका चली गई थी. इस दौरान उनकी भी आखों की रौशनी चली गई थी. उन्होंने भी अपने अंतिम समय में काफी संघर्ष किया था. बता दने कि साधना का जन्म 2 सिंतबर 1941 को पकिस्तान के कराची में हुआ था. उनका संबंध कपूर परिवार से भी था. उनके पिता करीना-करिश्मा कपूर की मां बबीता के पिता हरी शिवदसानी के बड़े भाई थे.

Back to top button