बॉलीवुड

एक थप्पड़ ने उतार दिया था राजेश खन्ना के स्टारडम का भूत, बोले- सुपरस्टार होंगे अपने घर के

हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार रहे राजेश खन्ना का रुतबा एक समय इंडस्ट्री में अपने चरम पर था. राजेश खन्ना ने अपने बेहतरीन काम से पूरी दुनिया में नाम कमाया है. राजेश खन्ना के जैसा स्टारडम आज तक बॉलीवुड में किसी दूसरे कलाकार को नसीब नहीं हुआ है. हालांकि राजेश खन्ना जब अपने करियर में शिखर पर थे तब बॉलीवुड के एक जाने-माने एक्टर ने उन्हें एक गलती के लिए थप्पड़ जड़कर कुछ पल के लिए उनके स्टारडम का भूत उतार दिया था. आइए आज आपको इस किस्से के बारे में बताते हैं…

राजेश खन्ना ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत साल 1966 में फिल्म आख़िरी खत से की थी. महज कुछ सालों में ही राजेश खन्ना ने सुपरस्टार का तमगा प्राप्त कर लिया था. उन्होंने एक के बाद एक लगातार 15 हिट फ़िल्में देकर बॉलीवुड में तहलका मचा दिया था. यह काम न ही उनके पहले कोई एक्टर कर पाया था और न ही उनके बाद. आज भी यह रिकॉर्ड अटूट है.

राजेश खन्ना को हर वर्ग के लोग पसंद करते थे. लड़कियां तो राजेश खन्ना को खून से खत लिखा करती थी और उनके नाम का सिंदूर अपनी मांग में लगाया करती थी. राजेश खन्ना को फैंस प्यार से ‘काका’ भी बुलाया करते थे. राजेश खन्ना के जैसा स्टारडम आज तक किसी और को हासिल नहीं हुआ है. ‘काका’ न अपने करियर में अपार सफ़लता और प्रसिद्धि हासिल की थी, लेकिन जब मशहूर एक्टर और डायरेक्टर महमूद ने ‘काका’ को थप्पड़ मारा था तो राजेश खन्ना के सिर से कुछ पल के लिए स्टारडम का भूत उतर गया था.

दरअसल, महमूद ने सुपरस्टार राजेश खन्ना और दिग्गज़ अभिनेत्री हेमा मालिनी को लेकर एक फिल्म बनाई थी. जिसका नाम था ‘जनता हवालदार’. यह फिल्म साल 1979 में प्रदर्शित हुई थी. फिल्म की कुछ शूटिंग महमूद के फार्म हॉउस पर भी हुई थी. बता दें कि, महमूद भी अपने समय के एक बड़े स्टार रह चुके हैं. बाद में उन्होंने निर्देशन की दुनिया में भी हाथ आजमाया था.

जब ‘जनता हवालदार’ की शूटिंग महमूद के फार्म हॉउस पर चल रही थी तो इस दौरान एक बार महमूद के बेटे की मुलाकात राजेश खन्ना से हुई. महमूद के बेटे ने ‘काका’ को देखकर बस हैलो किया और वे निकल गए. राजेश खन्ना को यह बात खटक गई. क्योंकि जहां लोग उनक लिए पागल हुआ करते थे, उनके दीवाने हुआ करते थे, वहीं महमूद के बेटे का उन्हें महज ‘हैलो’ कहना रास नहीं आया.

राजेश खन्ना को महमूद के बेटे की यह बात खटकने लगी और वे इससे काफी नाराज भी हुए. राजेश खन्ना इसके चलते फिल्म के सेट पर देरी से आने लगे. सेट पर देर से आना अब उनके रूटीन का एक हिस्सा बन गया था. लेकिन महमूद को यह बात पसंद नहीं आई और उन्होंने राजेश खन्ना को थप्पड़ जड़ दिया. राजेश खन्ना जब सेट पर देर से पहुंचने लगे तो महमूद को
काम में परेशानी होने लगी थी. ‘काका’ के कारण महमूद को घंटों इंतज़ार करना पड़ता था.

एक दिन महमूद सेट पर राजेश खन्ना को देखकर बहुत गुस्सा में आ गए और बेकाबू होकर महमूद ने ‘काका’ को जोरदार थप्पड़ जड़ दिया. महमूद ने काका से कहा कि, ‘आप सुपरस्टार होंगे अपने घर के, मैंने फिल्म के लिए आपको पूरा पैसा दिया है और आपको फिल्म पूरी करनी ही पड़ेगी.’ कुछ पल के लिए तो राजेश खन्ना को समझ ही नहीं आया कि उनके साथ क्या हुआ है. हालांकि आगे सब कुछ ठीक हो गया और ‘काका’ समय से सेट पर पहुंचने लगे.

Back to top button