बॉलीवुड

अकेले दम पर इन अभिनेत्रियों ने पाले हैं बच्चे, एक 17 की उम्र में ही बन गई थी जुड़वा बच्चों की मां

बॉलीवुड में कई ऐसी अभिनेत्रियां रही है जो अपनी फिल्मों और अदाकारी के साथ ही निजी ज़िंदगी को लेकर भी चर्चा में रही है. कुछ अदाकाराओं का शादी के बाद ही तलाक हो गया था और इस मुश्किल घड़ी में उन्होंने अपनी जिम्मेदारी निभाई और अकेले दम पर अपने बच्चों की परवरिश उन्होंने की. आइए आज ऐसी ही 7 एक्ट्रेसेस के बारे में आपको बताते हैं…

सारिका…

दक्षिण भारतीय फिल्मों के दिग्गज़ अभिनेता कमल हासन ने दो शादियां की है. उनकी दूसरी पत्नी अभिनेत्री सारिका थी. शादी से पहले ही सारिका ने साल 1986 में बेटी श्रुति हासन को जन्म दे दिया था, वहीं दो साल बाद कमल और सारिका विवाह बंधन में बंधे थे. शादी के बाद सारिका ने दूसरी बेटी अक्षरा हासन को जन्म दिया था. साल 2004 में सारिका और कमल का तलाक हो गया था. ऐसे में अपनी दोनों बेटियों की परवरिश सारिका ने ही की. वे तलाक के बाद अपनी दोनों बेटियों के साथ रहने लगी थी.

पूनम ढिल्लों…

पूनम ढिल्लों गुजरे ज़माने की बहुत मशहूर अदाकारा रही है. पूनम ढिल्लों ने फिल्म निर्माता अशोक ठकेरिया से शादी की थी. पूनम और अशोक बेटी पालोमा और बेटे अनमोल के माता-पिता बने. लेकिन अशोक से अलग होने के बाद पूनम ने अकेले ही अपने दोनों बच्चों की परवरिश की.

नीना गुप्ता…

जानी-मानी अभिनेत्री नीना गुप्ता का दिल आया था वेस्ट इंडीज क्रिकेट टीम के पूर्व स्टार खिलाड़ी विवियन रिचर्ड्स पर. दोनों को एक दूसरे से प्यार हो गया था, वहीं बाद में दोनों एक बेटी मसाबा के माता-पिता बने थे, हालांकि यह रिश्ता बहुत जल्दी खत्म हो गया था. ऐसे में नीना गुप्ता ने बेटी मसाबा की अकेले ही परवरिश की. विवियन और नीना की बेटी आज एक सफ़ल फैशन डिजाइनर है.

करिश्मा कपूर…

करिश्मा कपूर ने 90 के दशक में ख़ूब नाम कमाया है. बॉलीवुड को करिश्मा कपूर ने अपनी शानदार अदाकारी के दम पर कई हिट फ़िल्में दी है. कपूर खानदान की सबसे सफ़ल कलाकार में से एक के रूप में देखी जाने वाली करिश्मा कपूर साल 2003 में शादी के बंधन में बंधी थी. करिश्मा ने दिल्ली के रहने वाले बिजनेसमैन संजय कपूर को अपना हमसफ़र चुना था. करिश्मा और संजय दो बच्चों बेटी समायरा और बेटे कियान राज कपूर के माता-पिता बने. 11 सालों के बाद साल 2014 में दोनों का तलाक हो गया है. करिश्मा अब भी अपने दोनों बच्चों का पालन-पोषण अकेले ही कर रही है.

अमृता सिंह…

80 और 90 के दशक में काफी मशहूर रही अभिनेत्री अमृता सिंह ने भी तलाक का दर्द झेला है. अमृता सिंह साल 1991 में खुद से 12 साल छोटे सैफ अली खान को अपना दिल दे बैठी थी. वहीं सैफ भी अमृता के प्यार में पड़ गए थे. अमृता ने 1991 में 32 साल की उम्र में 20 साल के सैफ अली खान से शादी कर ली थी. सैफ और अमृता दो बच्चों बेटी सारा अली खान और बेटे इब्राहिम अली खान के माता-पिता बने. सैफ और अमृता का साल 2004 में तलाक हो गया था. शादी के बाद दोनों बच्चों की कस्टडी अमृता को मिली. अमृता ने अकेले सारा और इब्राहिम की परवरिश की.

उर्वशी ढोलकिया…

अभिनेत्री उर्वशी ढोलकिया बहुत छोटी उम्र में ही दुल्हन बन गई थी. 16 की उम्र में ही उनकी शादी हो गई थी और 17 की उम्र में उन्होंने दो जुड़वां बेटों को जन्म दे दिया था. बहुत जल्द ही उर्वशी का पति से तलाक हो गया था. उर्वशी ने अपने दोनों बेटों की परवरिश बहुत अच्छे तरीके से अकेले ही की है. आज 41 साल की उर्वशी के दोनों बेटे सागर और क्षितिज 24 साल के हो चुके हैं.

सुष्मिता सेन…

45 साल की हो चुकी सुष्मिता सेन ने अभी तक शादी नहीं की है, लेकिन वे दो बेटियों की मां है. उन्होंने 25 साल की उम्र में पहली बेटी रेने और फिर साल 2010 में दूसरी बेटी अलीशा को गोद लिया था. दोनों की परवरिश सुष्मिता ने अकेले ही की है. फिलहाल वे लंबे समय से रोहमन शॉल को डेट कर रही है.

Back to top button