समाचार

इस शहर में गुरुद्वारे ने शुरू की ‘ऑक्‍सीजन लंगर’, एक कॉल पर गाड़ी आकर देती है ऑक्‍सीजन

कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। लोग लाखों की संख्या में संक्रमित हो रहे हैं। देश की मेडिकल व्यवस्थाएं इससे चरमरा गई है। लोगों को अस्पताल में बेड नहीं मिल रही हैं। किसी जुगाड़ या अच्छी किस्मत से बेड मिल भी जाए तो ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी से लोगों की मौत हो रही है। बीते कुछ दिनों से देशभर में ऑक्सीजन सिलेंडर की डिमांड में जबरदस्त उछाल आया है। कई अस्पतालों में इसकी कमी से एक साथ सैकड़ों लोग मर रहे हैं। वहीं ऑक्सीजन सिलेंडर की काल बाजारी भी शरू हो गई है।

इन सबके बीच गाजियाबाद के इंदिरापुरम (Indirapuram) के एक गुरुद्वारे ने एक अनोखी पहल की है। उन्होंने जरूरतमंदों मरीजों की मदद के लिए ‘ऑक्‍सीजन लंगर’ (Oxygen langar) स्टार्ट की है। गुरुद्वारे द्वारा खाने की लंगर तो आप ने कई बार देखी होगी, लेकिन कोरोना काल में इस तरह की ‘ऑक्‍सीजन लंगर’ का कान्सेप्ट शायद पहली बार देखने को मिल रहा है।

देशभर में ऑक्‍सीजन की कमी के बीच गुरुद्वारे की इस अनूठी सेवा की सोशल मीडिया पर भी बहुत सराहना हो रही है। जिन लोगों को ऑक्सीजन की सख्त जरूरत है उनके लिए गुरुद्वारा साहिब की तरफ से हेल्पलाइन नंबर 9097041313 भी जारी किया गया है।

गुरुद्वारा साहिब से जुड़े पदाधिकारियों की माने तो इस हेल्पलाइन नंबर पर कॉल आने पर एक गाड़ी मरीज के पास भेजी जाती है। मरीज जैसे ही वहां आता है उसे तब तक ऑक्सीजन की सप्लाई दी जाती है, जब तक कि उसे अस्पताल में बेड नहीं मिल जाता है। गुरुद्वारा साहिब की तरफ से ये भी साफ कर दिया गया है कि उनके द्वारा किसी के घर में ऑक्सीजन की डोर-टू-डोर आपूर्ति नहीं की जा रही है।

जब लोगों को इस ‘ऑक्‍सीजन लंगर’ के बारे में पता चला तो वे अपनी ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए इंदिरापुरम गुरुद्वारा पहुंच रहे हैं। उधर सोशल मीडिया पर गुरुद्वारे के इस काम कि तारीफ पर तारीफ हो रही है। गौरतलब है कि गुरुद्वारे के लोग अक्सर हर विकट परिस्थितियों में लोगों की सेवा को तत्पर रहते हैं। यही वजह है कि उनके प्रति लोगों के मन में मान सम्मान की भावना रहती है।

बताते चले कि देश में ऑक्सीजन की कमी को खत्म करने के लिए युद्ध स्तर पर काम किया जा रहा है। अब तो भारतीय वायुसेना के विमानों द्वारा भी बड़े बड़े ऑक्सीजन टैंकर उपलब्ध कराए जा रहे हैं। दूसरी तरफ भारतीय रेलवे द्वारा भी बोकारो से ऑक्सीजन ट्रेन लखनऊ के लिए रवाना की गई है।

Back to top button