बॉलीवुड

महाभारत बनाते वक़्त बीआर चोपड़ा के मन में रह गई थी एक बड़ी टिस जिसे वह कभी पूरा नहीं कर पाएं

देश में कोरोना का कहर एक बार फिर देखने को मिल रहा है. पिछले साल भी सरकार ने कोरोना को कण्ट्रोल करने के लिए देश भर में लॉकडाउन लगाया था. इस दौरान सरकार ने लोगो को घरों में रखने के लिए दूरदर्शन पर रामायण (Ramayan) के साथ-साथ महाभारत का प्रसारण शुरू कर दिया था. इन दोनों ही सीरियल्स ने उस समय टीआरपी के मामले में सभी रिकार्ड्स तोड़ दिए थे.

इस महाभारत को बीआर चोपड़ा (BR Chopra) ने बनाया था और उनके बेटे रवि चोपड़ा ने इसे डायरेक्ट किया था. महाभारत वर्ष 1988 में प्रसारित किया गया था. अब बीआर चोपड़ा की 107 बर्थ एनिवर्सरी के अवसर पर हम आपको महाभारत से जुड़े कुछ किस्से बताने जा रहे है. आपको बता दें कि बीआर चोपड़ा का जन्म 1914 में हुआ था. उन्होंने बॉलीवुड को कई शानदार और हिट फिल्मे दी थी.

बीआर चोपड़ा ने अफसाना से अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की थी. वहीं उनकी आखरी फिल्म भूतनाथ थी. उन्होंने नया दौर (1957), कानून (1960), वक्त (1965), हमराज (1967) के बाद 80 के दशक के ख़त्म होते होते टेलीविजन धारावाहिक महाभारत पर काम किया था. बीआर चोपड़ा को उनके बेहतरीन योगदान के लिए आज भी याद किया जाता है. उनका पूरा नाम बलदेव राज चोपड़ा था. यश चोपड़ा उनके छोटे भाई थे.

बीआर चोपड़ा को भारत सरकार ने उन्हें 1998 में दादा साहेब फाल्के से सम्मानित किया था. वहीं, 2001 में पद्म भूषण से सम्मानित किया था. उन्हें सबसे ज्यादा महाभारत के लिए याद किया जाता है. उस ज़माने में उन्होंने 33 साल पहले 9 करोड़ रुपए लगाकार महाभारत सीरियल का निर्माण किया था. इस महाभारत को दर्शकों द्वारा काफी पसंद किया गया था.

आपको बात दें कि जिस महाभारत को सभी ने पसंद किया. वह महाभारत बीआर चोपड़ा की सोच नहीं थी. बीआर चोपड़ा उस समउ चाहते थे कि वह बॉलीवुड के बड़े बाद स्टार्स के साथ इस महाभारत को बनाये. किसी वजह से उनका यह सपना नहीं पूरा हो पाया. आपने महाभारत को देखते हुए एक बात पर गौर किया होगा कि इसकी शुरुआत समय की आवाज से होती है. ये आवाज़ हरीश भिमानी ने दी थी. लेकिन चोपड़ा साहब चाहते थे कि इन लाइनों को दिलीप कुमार आवाज़ दें.

इसी तरह बीआर चोपड़ा ने द्रौपदी का किरदार सबसे पहले जूही चावला को दिया था. उस समय जूही अपने डेब्यू फिल्म कयामत से कयामत तक की शूटिंग कर रही थी. इसके अलावा राम्या कृष्णन को भी ये किरदार ऑफर किया गया था. लेकिन दोनों ही इसे नहीं कर पाई. इस तरह यह किरदार रूपा गांगुली के पास गया. महाभारत में अर्जुन का किरदार सबसे पहले जैकी श्रॉफ को दिया गया था. मगर इसे फिरोज खान ने निभाया था. फिरोज ऑडिशन में रिजेक्ट भी हुए थे.

ठीक इसी तरह महाभारत में अभिमन्यु का किरदार गोविंदा और चंकी पांडे के पास सबसे पहले गया था. उन दोनों के पास ही डेट्स नहीं थी इसलिए यह ऑफर अंत में मयूर को मिला था. इसी तरह मुकेश खन्ना को भी पहले दुर्योधन का रोल दिया गया था. लेकिन उनके मना कर देने के बाद और विजय घटागे के मना करने पर उन्हें पितामाह का किरदार मिला था. हालांकि मुकेश खन्ना अर्जुन या कर्ण बनना चाहते थे.

Back to top button