समाचार

सिर्फ 1 रुपए में कोरोना मरीज के लिए ले जाएं ऑक्सीजन सिलेंडर, बदले में पूरी करनी होगी ये शर्त

कोरोना महामारी की दूसरी लहर पहली से भी ज्यादा खतरनाक है। अब एक दिन में तीन लाख से भी अधिक केस सामने आ रहे हैं। वहीं मरने वालों का आकड़ा भी प्रति दिन हजार से ऊपर जा रहा है। कोरोना मरीजों की मौत का एक बड़ा कारण समय पर ऑक्सीजन सिलेंडर न मिल पान भी है। संक्रमण के इस दौर में ऑक्सीजन सिलेंडर की डिमांड अचानक से काफी बढ़ गई है।

ऐसे में जहां एक तरफ कई लोग ऑक्सीजन सिलेंडर की काला बाजारी करने में लगे हैं वहीं दूसरी ओर कुछ संस्थाएं और ग्रुप ऐसे भी हैं जो कम कीमत पर लोगों को ऑक्सीजन सिलेंडर प्रवाइड करा रहे हैं। अब हमीरपुर जिले में सुमेरपुर औद्योगिक क्षेत्र में इस्पात कारखाने के मालिक मनोज गुप्ता को ही ले लीजिए। वे कोरोना संक्रमित लोगों को सिर्फ 1 रुपए में ऑक्सीजन सिलेंडर दे रहे हैं। आप उन्हें मात्र 1 रुपए देकर अपना ऑक्सीजन सिलेंडर रिफिल करवा सकते हैं।

मनोज गुप्ता अभी तक अपने प्लांट में 1000 से ज्यादा ऑक्सीजन सिलेंडर रिफिल कर चुके हैं। इस तरह उनके द्वारा कई कोरोना मरीजों की जान बच सकी है। दरअसल मनोज ने इस पहल की शुरुआत इसलिए भी कि क्योंकि वे एक कोरोना मरीज का दर्द अच्छे से समझते हैं। कोरोना वायरस की पहली लहर के दौरान वे खुद भी इसकी चपेट में आ गए थे। वे जानते हैं कि कोविड-19 संक्रमित होने पर मरीज के उपर क्या बीतती है। बस यही वजह है कि वे सिर्फ 1 रुपए में ऑक्सीजन सिलेंडर रिफिल कर रहे हैं।

उनके प्लांट से ऑक्सीजन सिलेंडर रिफिल कराने के लिए झांसी, बांदा, ललितपुर, कानपुर, ओराई और लखनऊ समेत कई राज्यों से लोग आ रहे हैं। हालांकि उन्हें 1 रुपए में ऑक्सीजन सिलेंडर देने के लिए मनोज गुप्ता ने एक शर्त भी रखी है। कोविड संक्रमित व्यक्ति के रिश्तेदारों को RT-PCR रिपोर्ट अपने साथ लाना होगी। इस रिपोर्ट को देखने के बाद ही वे 1 रुपए में ऑक्सीजन सिलेंडर भरते हैं। इस तरह इसकी काल बाजारी भी नहीं होती है और ऑक्सीजन सिलेंडर जरूरतमंद व्यक्ति के पास ही जाता है।

मनोज के इस काम की सोशल मीडिया पर बहुत सराहना हो रही है। ऐसा ही नएक काम गाजियाबाद के गुरुद्वारा इंदिरापुरम में भी किया जा रहा है। यहां ऑक्सीजन लंगर की शुरुआत की गई है। इसका एक हेल्प लाइन नंबर  9097041313 है जहां आप कॉल कर ऑक्सीजन से जुड़ी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

उम्मीद है कि आप भी इनसे प्रेरित हुए होंगे और कोरोना मरीजों की मदद को आगे आएंगे।

Back to top button