समाचार

वायु सेना ने उठाया ऑक्सीजन की सप्लाई का जिम्मा, बंगाल से दिल्ली पहुंचाए जा रहे हैं टैंक

पिछले 24 घंटे में देश में कोविड-19 के सारे रिकॉर्ड टूट गए हैं और इस दौरान 3 लाख 32 हजार 503 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। जबकि इस अवधि में 2256 लोगों की मौत इस वायरस से हुई है। इस संकट की घड़ी में देश भर के अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी हो रही है। इस गंभीर समस्या से देश को बाहर निकालने के लिए अब भारतीय वायु सेना आगे आई है और जहां-जहां पर ऑक्सीजन की कमी हो रही है। वहां पर एयरलिफ्ट करके ऑक्सीजन पहुंचाई जा रही है।

देश के कई हिस्सों में जारी ऑक्सीजन के संकट के बीच भारतीय वायु सेना के विमान अलग-अलग हिस्सों में ऑक्सीजन के कंटेनर्स पहुंचा रहे हैं। वायु सेना के अनुसार C-17 और IL-76 विमान के जरिए देश भर में ऑक्सीजन सेवा की शुरुआत की गई है। इसके जरिए देश भर के स्टेशनों पर बड़े ऑक्सीजन टैंकरों को एयरलिफ्ट किया जा रहा है। ताकि ऑक्सीजन के वितरण में तेजी लाई जा सके।ऑक्सीजन के अलावा इस ऑपरेशन के तहत देश की फोर्स ऑक्सीजन कंटेनर, सिलिंडर, जरूरी दवाओं, उपकरणों और स्वास्थ्यकर्मियों तक को भी एयरलिफ्ट किया जा रहा है।

 

आज ही भारतीय वायु सेना के दो C17 विमानों ने दो बड़े ऑक्सीजन कंटेनर्स, IL 76 ने एक खाली कंटेनर को बंगाल के पानागढ़ पहुंचाया है। इन तीनों को ऑक्सीजन से भरा जाएगा और दिल्ली लाया जाएगा। वायुसेना की ओर से ऑक्सीजन की सप्लाई को पूरा करने के लिए देश के अलग-अलग हिस्सों में इसी तरह का ऑपरेशन चलाया जाएगा।

गौरतलब है कि देश में इस वक्त मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन की जबर्दस्त कमी चल रही है। देश के हर छोटे-बड़े शहर में ऑक्सीजन की कमी हो रही है। वहीं आज ही पीएम नरेंद्र मोदी के साथ हुई मीटिंग में केजरीवाल ने दिल्ली में हो रही ऑक्सीजन की कमी का जिक्र भी किया था और हाथ जोड़कर कहा था कि दिल्ली के अस्पतालों में तुरंत ऑक्सीजन को पहुंचाया जाए। नहीं तो यहां दाखिल मरीजों की मौत हो जाएगी।

Back to top button