बॉलीवुड

साउथ स्टार कमल हासन की पहली हिंदी फिल्म ‘एक दूजे के लिए’ आज भी इस एक वजह से याद की जाती है

कमल हासन का नाम साउथ के सबसे बड़े सुपर स्टार में लिया जाता है. कमल हासन साउथ के बड़े स्टार्स में गिने जाते है. साउथ में लाखों लोग उनके दीवाने है. उन्होंने साउथ में बड़ी बड़ी फिल्म दी है. साउथ सिनेमा ही नहीं कमल हासन ने उत्तर भारत में भी कई फिल्मो में जबरदस्त काम किया है. वो हर किसी अपनी एक्टिंग से दीवाना बना देते है. कमल हासन इंडस्ट्री में 6 साल की उम्र से ही एक्टिंग कर रहे है.

27 साल के होते होते कमल हासन ने लगभग 100 फिल्मे कर दी थी. इनकी पहली हिंदी फिल्म थी एक दूजे के लिए. इस फिल्म में उनके अपोजिट रती अग्निहोत्री थी. हिंदी सिनेमा में ये रती की भी डेब्यू फिल्म ही थी. युवा प्रेमियों की इस प्रेम कहानी ने उस समय में काफ कमाल दिखाया था. इस फिल्म ने उस समय के हर एक आशिक को छुआ था. हर कोई इस फिल्म से अपने आप को जोड़ कर देखता था.

कमल हासन और रती अग्निहोत्री की ये फिल्म साउथ की मारो चरित्र नाम की फिल्म का रीमेक कर के बनाई गई थी. यह काफी हिट हुई फिल्म थी. जब इसे हिंदी में बना के रिलीज़ किया गया तो भी इस फिल्म ने जबरदस्त सफलता हासिल की थी. इस फिल्म को उस समय न केवल इसे राष्ट्रीय पुरस्कार मिला बल्कि फिल्मफेयर की 13 कैटेगरी में भी इसे नॉमिनेट किया गया. इस फिल्म ने उस समय अपने नाम लगभग तीन अवार्ड किये गए थे. इस फिल्म में सिर्फ एक्टिंग ही नहीं बल्कि इसकी कहानी, डायलॉग्स और गाने सब कुछ सुपरहिट रहा था. इसकी एक एक चीज़ लोगों के दिलों में जा बसी थी.

इस फिल्म के डायलॉग और सांग्स को आज तक याद किया जाता है. इस फिल्म को करते वक़्त कमल हासन की उम्र सिर्फ 27 साल ही थी. कमल को उस समय सही से हिंदी भी नहीं आती थी और फिल्म में उनका किरदार भी कुछ ऐसा ही था. इस फिल्म की कहानी कुछ ऐसी थी कि इसमें एक साउथ इंडियन लड़का जो सही से हिंदी भी नहीं जानता लेकिन उसका दिल एक हिंदी भाषा लड़की पर आ जाता है.

इस फिल्म की कहानी के मुताबिक धर्म, जाति, परिवेश पूरी तरह अलग होने के कारण उनके परिवार वालों को यह पसंद नहीं आता. बस इसी दर्द को रती और कमल हासन ने बड़ी ही खूबसूरती से परदे पर उतारा था. उस समय भारतीय समाज की बंदिशे भी कुछ ऐसी ही थी. इसलिए उस समय इस फिल्म को बहुत ज्यादा पसंद किया गया था. इसके बाद कमल को कई और उतर भारत की फिल्मों में देखा गया था. कमल की सबसे बड़ी फिल्म चाची 420 रही थी.

कमल हासन की दो बेटियां है और दोनों ही एक्टिंग में एक्टिव है. उनकी बड़ी बेटी श्रुति हासन साउथ का बड़ा नाम है. इसके अलावा श्रुति ने बॉलीवुड में भी बहुत ही शानदार फिल्मे दी है. वह एक अच्छी एक्टर होने के साथ-साथ बला की खूबसूरत भी है. वहीं उनकी छोटी बेटी कुछ ही फिल्मो में दिखाई दी थी. हालिया कमल राजनीति में व्यस्त है. उन्होंने अपनी खुद की एक राजनीतिक पार्टी मक्कल नीधि मय्यम पार्टी बनाई है.

Back to top button