समाचार

कोरोना के कारण अमरनाथ यात्रा पंजीकरण हुआ अस्थायी रूप से बंद, 28 जून से शुरू होनी है यात्रा

श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड ने अमरनाथ यात्रा की पंजीकरण प्रक्रिया को अस्थायी रूप से बंद कर दिया है। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों के मद्देनजर ये फैसला लिया गया है। बोर्ड द्वारा जारी किए गए बयान में कहा गया है कि लगातार स्थिति पर नजर रखी जा रही है और हालात में सुधार होते ही पंजीकरण प्रक्रिया को एक बार फिर से शुरू कर दिया जाएगा। आपको बता दें कि बाबा अमरनाथ की यात्रा आगामी 28 जून से शुरू होनी है और इसके लिए हजारों की संख्या में लोगों द्वारा पंजीकरण करवाया जा रहा है।

इस बार यात्रा 28 जून से शुरू होकर 22 अगस्त को रक्षाबंधन वाले दिन संपन्न होनी है। पंजीकरण प्रक्रिया पहली अप्रैल से जम्मू कश्मीर बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और यस बैंक की 446 शाखाओं में शुरू की गई थी। जबकि ऑनलाइन प्रक्रिया गत 15 अप्रैल से शुरू हुई थी। वहीं कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए इस प्रक्रिया को बीच में रोक दिया गया है।

किए गए काफी बदलाव

कोरोना के कारण अमरनाथ यात्रा के नियमों में इस बार कई बदलाव भी किए गए हैं। बाबा अमानाथ यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं की आयु 13 वर्ष और अधिकतम 75 वर्ष निर्धारित की गई है। जो भी लोग इस यात्रा के लिए आने वाले हैं, उन्हें कोरोना टेस्ट करवाना होगा और रिपोर्ट सही आने पर ही उन्हें यात्रा करने की अनुमित दी जाएगी।

इस बार ऐसी भी व्यवस्था की गई है कि अगर कोई श्रद्धालु बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए ऑनलाइन हेलिकॉप्टर की बुकिंग करवाता है। तो उसे यात्रा पंजीकरण करवाने की जरूरत नहीं होगी। इसके लिए श्रद्धालु को अपना स्वास्थ्य प्रमाण पत्र और हेलिकॉप्टर की टिकट ही दिखानी होगी। ऐसी स्थिति में श्रद्धालु को तत्काल यात्रा की अनुमति मिल जाएगी।

आतंकियों के निशाने पर अमरनाथ यात्रा, सरकार ने श्रद्धालुओं को कश्मीर घाटी छोड़ने का दिया फरमान

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अब पंजीकरण पर रोक लगा दी गई है। ये रोक कब तक के लिए लगाई गई है। इसके बारे में अभी जानकारी नहीं दी गई है। वहीं कुछ दिन पहले ही सुरक्षाबलों का दल यात्रा मार्ग पर भेज दिया गया है। ताकि यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए जा सकें।

इस बार अमरनाथ यात्रा का पंजीकरण अभी तक तीन बैंकों की कुल 446 शाखाओं में किया जा रहा था। जिसमें पंजाब नेशनल बैंक की 316, जम्मू कश्मीर बैंक की 90 और यस बैंक की 40 शाखाएं शामिल थी। उम्मीद है कि हालात सामान्य होने के एक बार फिर से पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

Back to top button