बॉलीवुड

मौत के 8 साल बाद भी रिलीज होती रही इस एक्टर की फ़िल्में, कभी पूरी नहीं कर पाया अपनी ये 2 ख़्वाहिशें

हिंदी सिनेमा के दिग्गज़ अभिनेताओं में गिने जाने वाले दिवंगत अभिनेता संजीव कुमार ने बहुत छोटी उम्र में ही दुनिया को अलविदा कह दिया था. महज 47 साल की छोटी उम्र में ही संजीव कुमार हम सभी को अलविदा कह गए थे. उन्होंने अपने संजीदा अभिनय से फैंस का ख़ूब मनोरंजन किया था. आइए आज आपको संजीव कुमार से जुडी कुछ ख़ास बातों के बारे में बताते हैं…

संजीव कुमार के असली नाम से बहुत कम ही लोग परिचित है. फिल्मों में करियर बनाने के लिए ‘हरिभाई जरीवाला’ संजीव कुमार बन गए थे. पहली बार फिल्म ‘हम हिन्दुस्तानी’ में संजीव नजर आए, लेकिन उनका इस फिल्म में कोई डायलॉग नहीं था और उनका छोटा सा ही रोल था. इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में काम किया. जबकि उन्हें पहचान साल 1970 में आई ‘खिलौना’ से मिली थी.

संजीव कुमार प्यार के मामले में कभी सफल नहीं हुए और न ही उन्होंने कभी शादी की. उनका नाम अभिनेत्री विजेता पंडित की बहन सुलक्षणा पंडित, सुचित्रा सेन, जया प्रदा, हेमा मालिनी, जया बच्चन के साथ जुड़ा था, हालांकि किसी के भी वे जोड़ीदार नहीं बन पाए.

हेमा से करना चाहते थे शादी…

संजीव कुमार हेमा मालिनी को पसंद करते थे और उनसे शादी करना चाहते थे. संजीव ने हेमा को प्रपोज कर दिया था. लेकिन हेमा ने उनका प्रपोजल ठुकरा दिया था. इससे संजीव का दिल चूर-चूर हो गया. वे गम के सागर में डूब गए और अधिक शराब का सेवन करने लगे. कहा यह भी जाता है कि, उन्होंने फिर कभी शादी न करने की कसम खा ली थी.

नहीं खरीद पाए घर…

बॉलीवुड में खुद को स्थापित करने के बाद संजीव का सपना एक घर खरीदने का था, हालांकि वे इसमें कभी सफ़ल नहीं हो पाए. जब भी वे कोई घर खरीदना चाहते और उसके लिए पैसे जुटाते तो तब तक बंगले की कीमत बढ़ चुकी होती थी. कई सालों तक उनके साथ ऐसा होता रहा. वहीं कभी उन्हें कोई घर पसंद आया तो पता चला कि वह जमीन किसी कानूनी पचड़े में उलझी हुई है. ऐसे में संजीव कुमार कभी मुंबई में घर नहीं खरीद पाए.

संजीव के नाम पर रखा सड़क का नाम, डाक टिकट हुआ जारी…

गुजरात के सूरत में जन्मे संजीव कुमार के नाम पर सूरत में एक सड़क का नाम रखा गया है. जबकि संजीव कुमार को सम्मान देते हुए साल 2013 में इंडिया पोस्ट ने डाक टिकट भी जारी किया था. आपको यह जानकर ताज्जुब होगा कि, निधन के आठ साल बाद भी संजीव की फ़िल्में रिलीज होती रही थी. उनके जाने के बाद उनकी 10 फ़िल्में प्रदर्शित हुई थी. कहानी में फेरबदल कर इन्हें रिलीज किया गया था. संजीव ने 6 नवंबर 1985 को मुंबई में अंतिम सांस ली. उनकी आख़िरी फिल्म ‘पड़ोसन’ साल 1993 में रिलीज हुई थी.

Back to top button