विशेष

बौद्ध भिक्षु ने भगवान बुद्ध के चरणों में अपना सिर काटकर चढ़ाया, पिछले 5 सालों से कर रहा था तैयारी

थाईलैंड (Thailand) के बैंकॉक से एक बड़ा ही अनोखा मामला सामने आया है। यहां एक बौद्ध भिक्षु ने भगवान बुद्ध के सामने अपनी गर्दन काटकर भेंट कर दी। वह इस काम की प्लानिंग पिछले पांच सालों से कर रहा था। जानकार के मुताबिक ऐसा उसने आध्यात्मिक संत बनने के लिए किया। उसका मानना था कि जब वह अपना सिर कटेगा तो स्वयं भगवान बुद्ध प्रकट होंगे और उसका सिर अपने हाथों में पकड़ लेंगे।

भगवान बुद्ध (Lord Buddha) को अपना सिर भेंट करने वाले बौद्ध भिक्षु का नाम Thammakorn Wangpreecha बताया जा रहा है। वह 68 साल का था। उनका मानना था कि यदि वे भगवान बुद्ध को अपना सिर भेंट करेंगे तो बदले में अगल जन्म में उन्हें शुभ फल की प्राप्ति होगी। इसी सोच के साथ 15 अप्रैल को थाईलैंड के Wat Phu Hin Temple में उन्होंने अपना सिर काट दिया।

बौद्ध भिक्षु के शव को भतीजे द्वारा बरामद किया गया है। उनका भतीजा बताता है कि चाचा अपना सिर काटकर भगवान बुद्ध की पूजा करना चाहते थे। वे पिछले पांच सालों से इस योजना पर कम कर रहे थे। आज उन्होंने ये कर दिखाया। उन्होंने अपना सिर और आत्मा भगवान बुद्ध को सौंप दी है। अब इसका अच्छा फल उन्हें अगले जन्म में मिलेगा। उनका यह आध्यात्मिक कर्म उन्होंने अपनी मर्जी से ही किया है।

बताया जा रहा है कि मिरत बौद्ध भिक्षु पिछले 11 साल से Wat Phu Hin मंदिर में रह रहे थे। उन्होंने खुद की बलि देने के पूर्व मंदिर के पुजारियों को इसकी सूचना नहीं दी थी। बौद्ध भिक्षु द्वारा किए गए इस काम ने हर किसी को हैरान कर दिया है। किसी को विश्वास नहीं हो रहा कि आज के जमाने में भला कोई अपना सिर काटकर कैसे भेंट कर सकता है। इस बात ने कई लोगों को हिलाकर रख दिया है।

सोशल मीडिया पर भी यह खबर वायरल हो रही है। जहां एक तरफ कुछ गिने चुने लोग बौद्ध भिक्षु की सोच का पक्ष ले रहे हैं तो वहीं एक बड़ा वर्ग यही कह रहा है कि उन्हें अपनी जान इस तरह नहीं देनी चाहिए थी। किसी ईश्वर की भक्ति एक चीज होती है लेकिन उसमें इस तरह लीन होकर अपना सिर काट देना दूसरी चीज। ये दूसरे लोगों के लाइ एक अच्छा उदाहरण नहीं है।

वैसे इस पूरे मामले पर आपकी क्या राय है? क्या बौद्ध भिक्षु ने अपना सिर काटकर भगवान बुद्ध को चढ़ाकर सही किया? अपने जवाब हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Back to top button
?>