बॉलीवुड

CID वाले ACP प्रद्युमन की एसपी बनने का किस्सा है बेहद ही दिलचस्प, बैंक की नौकरी छोड़ कर आए थे

टीवी के मोस्ट पॉपुलर शो सीआईडी (CID) में कुछ तो गड़बड़ कहने वाले एसीपी प्रद्युमन (ACP Pradyuman) का किरदार निभाने वाले शिवाजी साटम (Shivaji Satam) 71 साल के हो चुके है. शिवाजी साटम का जन्म 21 अप्रैल, 1950 को महाराष्ट्र के माहिम में हुआ था. शिवाजी साटम एसीपी प्रद्युमन का रोल प्ले कर भारत के घर घर में अपनी पहचान बना चुके है. छोटे परदे के अलावा शिवाजी साटम कई फिल्मो में भी नजर आ चुके है.

शिवाजी काफी पढ़े लिखे भी है. शिवाजी ने बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में डिप्लोमा किया है और वह सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में बैंक कैशियर के तौर पर नौकरी भी कर चुके है. अपनी पढाई ले बाद उन्होंने कई दिनों तक थिएटर करना भी शुरू कर दिया था. उन्होंने बैंक में नौकरी करते हुए ही इसकी ट्रेनिंग लेना शुरू कर दी थी. उनकी इसी प्रतिभा को एक बैंक कॉम्पिटिशन के दौरान पहचान मिली.

इसके बाद मराठी थिएटर के एक्टर बाल धुरी ने उन्हें म्यूजिकल ड्रामा संगीत वारद में मौका दिया था. इसके बाद शिवाजी साटम ने 1980 में नाटक रिश्ते-नाते से अपने एक्टिंग करियर का डेब्यू किया था. इसके बाद इस एक्टर को फेमस ट्रायल्स ऑफ इंडिया और एक मराठी धारावाहिक एक शून्य शून्य में देखा गया. इसके बाद इनकी एक्टिंग को पहचान मिली और फिर इन्हे एक के बाद एक सीरियल और फिल्मों में काम मिलने लगा.

इसके बाद शिवाजी को CID शो में देखा गया. सीआईडी इंडियन टेलीविजन पर चलने वाला सबसे लंबा शो है. इस शो का सबसे पहला एपिसोड 23 साल पहले 21 जनवरी, 1998 में प्रसारित किया गया था जो 2018 तक चला था. 27 अक्टूबर 2018 को ये शो अपने फैंस को अलविदा कह चला था. शिवाजी को CID शो से एसीपी प्रद्युमन के नाम से हर कोई पहचानने लगा. इसके साथ ही इस शो में उनकी एक्टिंग के साथ साथ उनका डायलॉग कुछ तो गड़बड़ है दया भी बहुत मशहूर है.

शिवाजी ने इसके साथ ही अपने रोल के बारे में बात करते हुए कहा था कि, एक दिन मैं सीन के दौरान बात कर रहा था, मैंने कहा, क्या हुआ? इस पर उन्होंने कहा- जिस तरह से तू अभी ये बता रहा था. अभी जो ऐसे हाथ हिला के बता रहा था यही मुझे चाहिए. करेगा ये? उन्होंने आगे कहा, इसको एसीपी के कैरेक्टर में ला सकता है क्या? इस तरह मेरा वह किरदार आया था.

इसके साथ ही सीआईडी से पहचान बनाने वाले शिवाजी ने असल जिंदगी में भी सीआईडी वाला किरदार निभा चुके है. कुछ ख़बरों की माने तो इस शो में आने से पहले उनके साथ एक ऐसी घटना हुई थी. जिसके बाद वह खुद ही CID बन गए थे. अगर आज उनकी निजी ज़िन्दगी के बारे में बात करे तो शिवाजी ने मराठी एक्ट्रेस अरुणा से शादी की है. उनका एक बेटा और एक बेटी है. इसके साथ ही शिवाजी बॉलीवुड की करीब 40 फिल्मों में काम कर चुके हैं. आपको नायक फिल्म तो याद ही होगी इस फिल्म में शिवाजी को रानी के पिता के किरदार में देखा गया था. उस फिल्म में भी उनकी एक्टिंग की काफी तारीफ की गई थी. इसके साथ ही वह संजय दत्त की फिल्म वास्तव में भी थे.

शिवाजी साटम के काम के बारे में बात करे तो उन्हें गुलाम-ए-मुस्तफा, सूर्यवंशम, पुकार, नायक, गर्व, वास्तव, टैक्सी नंबर 9211, 100 डेज, इंग्लिश अगस्त, यशवंत, युगपुरुष, चाइना गेट, जोड़ी नंबर 1, कुरुक्षेत्र, फिलहाल सहित कई फिल्मों में देखा गया था.

Back to top button