बॉलीवुड

जब फिल्म के सेट पर ही लड़ पड़ी थी अमृता सिंह और मीनाक्षी, महेश भट्ट को कैंसल करनी पड़ी थी शूटिंग

80 और 90 के दशक में बॉलीवुड में चर्चित रही अदाकारा अमृता सिंह और मीनाक्षी शेषाद्रि से जुड़ा एक किस्सा बहुत प्रसिद्ध है. दोनों अदाकाराओं ने अपने-अपने समय पर फिल्म इंडस्ट्री में अच्छा-ख़ासा काम किया है और नाम कमाया है. आज दोनों लंबे समय से फ़िल्मी दुनिया से दूर है, लेकिन एक बार कुछ ऐसा हुआ था जब अमृता सिंह को अपनी फिल्म के सेट पर देखकर मीनाक्षी शेषाद्रि उन पर भड़क गई थी. आइए आज इस किस्से के बारे में विस्तार से जानते हैं…

1983 में एक साथ हुआ बॉलीवुड डेब्यू…

मीनाक्षी शेषाद्रि और अमृता सिंह ने एक ही साल में हिंदी सिनेमा में अपने कदम रखे थे. अमृता सिंह की डेब्यू फिल्म ‘बेताब’ थी. वहीं मीनाक्षी की डेब्यू फिल्म ‘पेंटर बाबू’ थी. इन दोनों ही फिल्मों ने साल 1983 में सिनेमाघरों में दस्तक दी थी. अमृता अपनी पहली ही फिल्म से स्टार बन गई थी. उनकी पहली फिल्म हिट साबित हुई थी, इसमें उनके अपोजिट सनी देओल थे. जबकि मीनाक्षी को पहचान ‘हीरो’ की रिलीज के बाद मिली थी. कुछ ही सालों में दोनों ने इंडस्ट्री में बेहतर तरीके से खुद को स्थापित कर लिया था और 90 के दशक की शुरुआत तक तो दोनों की गिनती टॉप की एक्ट्रेस में होने लगी.

दोनों एक्ट्रेस अपने करियर के शिखर पर थी और ऐसे में दोनों में प्रतिस्पर्धा भी होना लाजिमी था. लेकिन दोनों के बीच सेट पर एक बार कुछ ऐसा हो गया था जिसके बारे में किसी ने सोचा भी नहीं था. दरअसल, एक बार किसी फिल्म के सेट पर दोनों एक दूसरे से भिड़ गई थी. महेश भट्ट की फिल्म की शूटिंग हो रही थी और जब दोनों एक्ट्रेस के बीच सेट पर मामला बढ़ते गया तो शूटिंग भी कैंसल करनी पड़ गई.

‘आवारगी’ फिल्म के दौरान का है मामला…

यह मामला फिल्म ‘आवारगी’ के सेट का है. यह फिल्म साल 1990 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म के निर्देशक महेश भट्ट थे. एक दिन फिल्म से जुड़े बड़े अहम सीन को शूट किया जा रहा था और इसी बीच अमृता सिंह, महेश भट्ट से मिलने के लिए पहुंच गई. दोनों बैठकर बातचीत करने लगे और अपनी बातों को वे ख़ूब एन्जॉय भी कर रहे थे. दोनों ही जोर-जोर से ठहाके भी लगा रहे थे, लेकिन दूसरी ओर शूटिंग में बिजी मीनाक्षी शेषाद्रि इससे परेशान होने लगी और ऐसे में उनका सीन ठीक से नहीं हो पाया. महेश भट्ट और अमृता की बातचीत के चलते मीनाक्षी का ध्यान लगातार भटकता जा रहा था.

महेश भट्ट ने इसे बीच ब्रेक लेने का फ़ैसला लिया. सीन ठीक से न होने के चलते मीनाक्षी का मूड ठीक नहीं था और ऐसे में जब वे मेकअप रूम की ओर अपने कदम बढ़ा रही थी, तब ही उनका सामना अमृता सिंह से हो गया. मीनाक्षी ने अमृता को देखते ही कहा कि उनकी वजह से महेश भट्ट का ध्यान शूटिंग से भटका था. जवाब में अमृता ने मीनाक्षी को अपनी एक्टिंग सुधरने की सलाह दे डाली. अमृता ने कहा कि, महेश भट्ट को दोष देने के बजाए अपनी एक्टिंग सुधारो. दोनों के बीच बहस बढ़ने लगी और अंत में महेश भट्ट ने शूटिंग कैंसल करने का फ़ैसला लिया.

अगले दिन एक अख़बार में अमृता और मीनाक्षी के बीच हुए झगड़े की ख़बर सामने आ गई. मीनाक्षी ने आरोप लगाया था कि, मेरी फिल्म के सेट पर अमृता महेश भट्ट को इंप्रेस करने के लिए आई थी, ताकि महेश की अगली फिल्म उन्हें मिल जाए. लेकिन जब इस बात की ख़बर अमृता को हुई तो उन्होंने जमकर मीनाक्षी पर भड़ास निकाली. हालांकि बाद में जब एक फिल्म के म्यूज़िक लॉन्च पर अमृता और मीनाक्षी का आमना-सामना हुआ तो दोनों ने मुस्कराहट के साथ एक दूसरे से बात की.

Back to top button