दिलचस्प

भारतीय जवानों ने खोज निकाला कोरोना से बचने का शानदार जुगाड़, Video देख आप भी हो जाएंगे इंप्रेस

कोरोना वायरस (Corona virus) का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। भारत में इसका प्रकोप अपनी चरम सीमा पर है। अब एक दिन में दो लाख से अधिक केस देखने को मिल रहे हैं। कोरोना मरीजों के इलाज में भी दिक्कत आ रही है। संक्रमितों की बड़ी संख्या होने के चलते अस्पताल में बेड नहीं मिल रहे हैं। ऐसे में लोगों ने घरेलू उपायों पर जोर देना शुरू कर दिया। इनमें भाप (स्टीम) लेने वाला उपाय सोशल मीडिया पर सबसे अधक पॉपुलर है।

भाप लेने से कोरोना वायरस से बचने में कितनी सच्चाई है और ये उपाय कितना कारगर है फिलहाल इस बात को लेकर कोई पुख्ता सबूत नहीं है। हालांकि लोग कोरोना काल में खूब भाप ले रहे हैं। आमतौर पर लोग स्टीमींग मशीन से भाप लेते हैं। लेकिन देश में जुगाड़ की कोई कमी थोड़ी न है। ऐसे में सोशल मीडिया पर कुकर की मदद से भाप लेते जवानों का वीडियो बहुत वायरल हो रहा है।

वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे भारतीय फौजी कुकर की सहायता से भाप ले रहे हैं। यहां एक कुकर से कई लोग एक साथ भाप लेते दिखाई देते हैं। कुकर में एक लंबा पाइप फिट कर दिया गया है। इस पाइप में भाप लेने के लिए कई स्प्रे लगे हुए हैं। कुकर में जब पानी भर उसे तीज आंच पर रखा जाता है तो पानी उबलता है और भाप बनती है। यही भाप पाइप से होकर गुजरती है।

भाप लेने का यह जुगाड़ सोशल मीडिया पर खूब पसंद किया जा रहा है। आईपीएस ऑफिसर रुपिन शर्मा (IPS Officer Rupin Sharma) भी इससे इंप्रेस हुए हैं। उन्होंने ही इस वीडियो को अपने ट्विटर अकाउंट पर साझा किया है। वीडियो शेयर करते हुए वे कैप्शन में लिखते हैं – ट्रेनीज के लिए फौजी स्टाइल इनहेलेशन स्टीमिंग। साफ तौर पर ये किसी ट्रेनिंग सेंटर का नजारा है। उम्मीद है कि वे सभी कोरोना मुक्त हैं।

बताते चलें कि कुकर से भाप लेने वाला जुगाड़ कुछ महीनों पहले भी चर्चा में आया था। तब एक शख्स कूकर से स्टीम लेते नजर आया था। यह वीडियो तब भी बहुत वायरल हुआ था। वैसे हमारी सलाह यह है कि आप डॉक्टर की सलाह के बाद ही भाप लेना शुरू करें। कभी कभार भाप लेना फिर भी ठीक है लेकिन रोज भाप लेना नुकसानदायक भी हो सकता है।

Back to top button