समाचार

राज्यों को 400 व निजी अस्पतालों को 600 रुपये में बेची जाएगी कोविशील्ड, SII ने किया कीमत का ऐलान

कोरोना वैक्सीन अभियान में तेजी लाने के लिए केंद्र सरकार ने हाल ही में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को राज्य सरकारों और निजी अस्पतालों को कोरोना की दवा बचने की अनुमति दे दी है। साथ में ही अब एक मई से 18 साल से अधिक आयु के लोगों को भी कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी। वहीं आज सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने केंद्र सरकार के निर्देशानुसार कोविशील्ड वैक्सीन के दामों का एलान कर दिया है।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने केंद्रीय सरकार को बताया है कि राज्य सरकारों को वैक्सीन की एक डोज 400 रुपये में मिलेगी। वहीं, निजी अस्पतालों को इसके लिए 600 रुपये प्रति डोज चुकाने होंगे। सीरम ने इससे पहले कहा था कि उसने वैक्सीन को सरकारी और निजी अस्पतालों में 50-50 बांटने का फैसला किया है।

इस फैसले से राज्य सरकारें अब अपने हिसाब से कोरोना की वैक्सीन सीधे तौर पर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से खरीद सकेंगे और अपने राज्य में हो रही कोरोना वैक्सीन की कमी को पूरा कर सकेगी।

गौरतलब है कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के साथ मिलकर कोविशील्ड वैक्सीन का निर्माण किया है। इस समय भारत में दो वैक्सीन लोगों को दी जा रही है। जिसमें से कोविशील्ड वैक्सीन एक है। सरकारी अस्पतालों में ये वैक्सीन मुफ्त में लगाई जा रही है। जबकि निजी अस्पतालों में 250 रूपए का मूल्य चुकाने के बाद ये टीकाकरण किया जा रहा है।

अभी तक देश की 13 करोड़ जनसंख्या को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है। बुधवार को स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में अब तक 13,01,19,310 लोगों को कोरोना का टीका लग चुका है। बीते 24 घंटों में देश में कोरोना के 2,95,041 नए केस सामने आए हैं। इस समय देश में संक्रमितों की कुल संख्या 1,56,16,130 हो गई है। भारत में अब एक्टिव केस 21,57,538 हैं, जबकि 1,32,76,039 लोग ठीक होकर अस्पताल से घर जा चुके हैं।

Back to top button