बॉलीवुड

तलाक लिए बिना करिश्मा की मम्मी 33 सालों से उनके पिता रणधीर कपूर से अलग रहती हैं, दिलचस्प हैं वजह

बॉलीवुड एक्ट्रेस करिशम और करीना कपूर की माँ बबिता कपूर आज अपना 74 वां जन्मदिन मना रही हैं, बबिता भी गुजरे जमाने की बेहद ही मशहूर अदाकारा हुआ करती थी. उनकी माँ बबिता का जन्म 20 अप्रैल, 1947 को मुंबई शहर में हुआ था. बबिता ने 1966 में फिल्म दस लाख से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. उन्होंने सिर्फ पांच साल के फ़िल्मी करियर ने एक से बढ़कर एक फिल्में दी थी. इसके बाद उन्होंने रणधीर कपूर (Randhir Kapoor) से शादी कर ली थी.

बबिता ने शादी के बाद एक्टिंग को छोड़ दिया और अपने परिवार की देखभाल करने लगी. इसके बाद उनके यहाँ करिश्मा कपूर का जन्म हुआ. उसके कुछ सालों बाद एक और बेटी करीना का जन्म हुआ. हालांकि इस दौरान रणधीर कपूर का करियर काफी ख़राब चल रहा था. इसकी वजह से दोनों पति पत्नियों में झगडे होने लगे. इसके बाद बबिता अपनी दोनों बेटियों को लेकर अलग रहने लगी.

करीना और करिश्मा के माता-पिता आज 33 सालों से बिना तलाक लिए हुए अलग-अलग रह रहे हैं. रणधीर और बबिता ने साथ में पहली फिल्म ‘कल आज और कल’ की थी. अपनी पहली ही फिल्म के बाद दोनों एक दूसरे की तरफ आकर्षित हो गए थे और इसी दौरान दोनों को प्यार भी हो गया था. रणधीर पंजाबी थे तो वहीं उनकी पत्नी बबिता सिंधी फैमिली से ताल्लुक रखती थी.

इस कपल ने जब अपनी शादी के लिए अपने परिवार से बात की तो सभी लोग इनके खिलाफ हो गए थे. कोई भी इस शादी के फेवर में नहीं था. इसकी बड़ी वजह ये थी कि कपूर खानदान की लड़कियां उस वक्त ना तो फिल्मों में अभिनय नहीं करती थी और ना ही किसी अभिनेत्री से परिवार का कोई सदस्य शादी करता था. बबिता के कहने पर रणधीर ने पिता राज कपूर से शादी की बात की. लेकिन राज़ कपूर किसी भी शर्त पर तैयार नहीं थे.

इसके बाद रणधीर ने बबिता के सामने एक शर्त रखी कि उन्हें शादी के बाद उनके फ़िल्मी करियर अलविदा कहना पड़ेगा. बबिता के हां कहने के बाद दोनों ने वर्ष 1971 में शादी कर ली. वहीं बबिता का फ़िल्मी करियर ही यहाँ से ख़त्म हो गया. रणधीर और बबिता की शादी में परिवार और कुछ करीबी ही शामिल हुए थे. शादी करने के बाद रणधीर बबिता के साथ एक अलग फ्लेट में रहने लगे थे.

इमके यहाँ 1974 में करिश्मा और 1980 में करीना का जन्म हुआ. बबिता ने तो अपना फिल्मी करियर छोड़ दिया था लेकिन वो अपनी दोनों बेटियों को एक्ट्रेस बनाना चाहती थीं. शादी के कुछ दिनों तक सबकुछ सही रहने के बाद इन दोनों के बीच तनाव काफी बढ़ने लगा. रणधीर काम न मिल पाने की वजह से परेशान थे. इसके बाद बबिता ने रणधीर से अलग होने का फैसला किया और कपूर खानदान को छोड़ कर चली गई.

बबिता ने अलग होने के बाद अपनी बेटियों करिश्मा और करीना के करियर पर ध्यान देना शुरू कर दिया. उन दोनों का करियर उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में कपूर खानदान के विरोध के बाद भी चमकाया. एक इंटरव्यू के दौरान रणधीर ने खुलासा किया था कि उनकी पत्नी बबिता उनके शराब पीने के कारण परेशान होती थी. इसी वजह से उन दोनों के बीच लड़ाई होने लगी. अपने तलाक के बारे में रणधीर ने कहा था कि, किसलिए तलाक? हमें तलाक क्यों लेना चाहिए? ना तो मैं दोबारा शादी करना चाहता था और ना ही बबिता.

अभिनेत्री बबिता ने राज, फर्ज, किस्मत, हसीना मान जाएगी, औलाद, तुमने अच्छा कौन है, एक श्रीमान एक श्रीमति, डोली, अंजाना, पहचान, कल आज और कल, जीत, एक हसीना दो दीवाने जैसी फिल्मों में अभिनय किया था.

Back to top button