स्वास्थ्य

मुंह के अंदर दिखे ये 4 लक्षण तो हो सकता है कोरोना, तुरंत जाए टेस्ट करवाने

कोरोना वायरस का कहर पूरे देश में एक बार फिर छाया हुआ है। यह दिन प्रतिदिन बहुत बढ़ता चला जा रहा है। पहले की तुलना में लोग ज्यादा इसकी चपेट में आ रहे हैं। कोरोना होने पर अलग अलग लक्षण दिखाई देते हैं। इनमें अधिकतर लोगों को टेस्ट न आना और स्मेल महसूस न होना जैसी समस्याएं भी आ रही है। मरीज के ठीक हो जाने के बाद भी कुछ लोगों में ये समस्या बरकरार है।

इस बीच नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (National Institute of Health) द्वारा हाल ही में एक रिसर्च की गई जिसमें कोरोना के नए मौखिल लक्षण बताए गए। नेचर मेडिसिन द्वारा पब्लिश इस स्टडी में बताया गया है कि कैसे कोरोना के आधे मरीज इन मौखिक लक्षणों से पीड़ित है। हालांकि कुछ विशेषज्ञ ये भी कहते हैं कि इस तरह के लक्षण इंफेक्शन की वजह से भी हो सकते हैं। अब यहां दिक्कत ये है कि इन लक्षणों को हल्का पुलका समझ कई लोग इन्हें नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन असल में ये मौखिक लक्षण कोरोना का संकेत भी हो सकते हैं।

सांस में बदबू: साँसों में बदबू आना एक आम समस्या है। इसमें कई बार मुंह भी सुख जाता है। व्यक्ति इसे आसानी से इग्नोर कर देता है। लेकिन कुछ मामलों में इसका संबंध कोरोना से भी हो सकता है। खासकर जब आपके मुंह का स्वाद भी चला गया हो।

जीभ में जलन या सूजन: रिसर्च के अनुसार कुछ कोरोना मरीजों में जीभ में जलन के होने या सूजन आ जाने के लक्षण भी देखने को मिले हैं। इसके साथ ही शरीर पर हल्के रैशेज भी आ जाते हैं। आप इन संकेतों को नजरअंदाज करने की भूल न करें।

जीभ का रंग बदलना: जीभ पर सफेद दाग का आना या उसका ज्यादा लाल हो जाना भी कोरोना का संकेत हो सकता है। जीभ यदि गहरे रंग की हो जाए तो आपको कोरोना की जांच करवा लेनी चाहिए। इसमें होठों में झुनझुनापन और बिहेवियर में बदलाव जैसी चीजें भी देखने को मिलती है।

होंठ का सूखना: बार बार होंठों का सुखना भी वायरल इंफेक्शन का इशारा हो सकता है। इसमें मुंह के अंदर लार कम बनती है। इससे मुंह की चिकनाहट भी कम होती है। इस तरह के संकेत को भी आप समझे और लापरवाही न करें।

इनमें से कोई भी लक्षण दिखने पर आप अपनी कोरोना कि जांच तुरंत करवा लें। अभी माहौल बहुत खराब चल रहा है ऐसे में थोड़ी सी लापरवाही भी बाद में बड़ी मुसीबत बन सकती है।

Back to top button