बॉलीवुड

जब राजेश खन्ना के घर पहुंचकर अमिताभ कर बैठे बड़ी गलती,एक दिन पहले ही दे दी जन्मदिन की बधाई, फिर..’

हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना और सदी के महानायक अमिताभ बच्चन की हमेशा से ही तुलना होती रही है. राजेश खन्ना के करियर की शुरुआत अमिताभ बच्चन से पहले हुई थी और जब अमिताभ बच्चन फिल्म इंडस्ट्री में अपने पैर जमा रहे थे, तब तक राजेश खन्ना सुपरस्टार बन चुके थे, लेकिन बाद में अमिताभ के जादू के आगे ‘काका’ यानी कि राजेश खन्ना का स्टारडम फीका पड़ता गया.

अमिताभ बच्चन और राजेश खन्ना ने कई फिल्मों में साथ में भी काम किया है. दोनों के बीच जरूर फिल्मों को लेकर प्रतिस्पर्धा रही हो, लेकिन दोनों के बीच दोस्ताना रिश्ता भी था. अमिताभ बच्चन और ‘काका’ अक्सर मिला करते थे. दोनों से जुड़े कई किस्से भी फिल्म इंडस्ट्री में बहुत मशहूर है. ऐसा ही एक किस्सा है जब एक बार अमिताभ बच्चन राजेश खन्ना को जन्मदिन की बधाई देने के लिए एक दिन पहले ही उनके घर पहुंच गए थे.

अमिताभ बच्चन की राजेश खन्ना से पहली मुलाक़ात महमूद के जरिए हुई थी. इस दौरान पहली बार अमिताभ बच्चन और राजेश खन्ना की जोड़ी फिल्म ‘आनंद’ में जमी थी. यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट हुई थी. उन्हीं दिनों अमिताभ बच्चन ‘काका’ के बंगले ‘आशीर्वाद’ पर उन्हें जन्मदिन की बधाई देने के लिए पहुंच गए थे. हालांकि बिग बी के साथ कुछ ऐसा हुआ जिसके बारे में सुनकर आप हैरान भी हो सकते हैं या आपकी हंसी भी छूट सकती है.

दरअसल, बिग बी काका को एक दिन पहले ही जन्मदिन की बधाई देने के लिए उनके घर चले गए थे. जब अमिताभ को यह पता चला तो वे इस स्थिति में थोड़े असहज हो गए. लेकिन दूसरी ओर ‘काका’ ने बड़प्पन दिखाते हुए स्थिति को संभाला. बिग बी ने एक बार खुद इस किस्से का जिक्र किया था.

बिग बी बताते हैं कि, ”जब हम साथ काम कर रहे थे, तब मैं एक बार उनके घर ‘आशीर्वाद’ गया था उन्हें जन्मदिन की बधाई देने के लिए. लेकिन मैं जब वहां पहुंचा तो पता चला कि मैं एक दिन पहली ही आ गया हूं. उनका बड़प्पन था कि वो मेरी स्थिति को समझ गए और मुझे रुकने के लिए कहा.”बिग बी ने आगे बताया कि, ”कुछ देर बाद राजेश खन्ना मुझे निर्देशक शाक्ति सामंत के साथ डिनर के लिए ले गए. अगले ही दिन राजेश खन्ना ने फिर अपने जन्मदिन पर मेरा स्वागत किया था.”

Back to top button