बॉलीवुड

कभी काम के लिए दर-दर की ठोकरें खाते थे अरशद वारसी, इस फिल्म ने बदल दी थी ‘सर्किट’ की ज़िंदगी

बॉलीवुड के जाने-माने अभिनेता और बेहतरीन डांसर अरशद वारसी आज 53 साल के हो गए हैं. 19 अप्रैल 1968 को अरशद का जन्म मुंबई में हुआ था. अरशद वारसी ने छोटे-मोटे रोल के माध्यम से ही अपनी ख़ास पहचान बनाई है. आइए आज आपको अरशद वारसी के 53वें जन्मदिन पर उनसे जुड़ी कुछ ख़ास बातें बताते हैं…

मुंबई में जन्मे अरशद वारसी के परिवार को कभी आर्थिक तंगी से भी गुजरना पड़ा था. ऐसे में अरशद के दिन भी काफी संघर्ष भरे रहे हैं. अरशद वारसी ने साल 1996 में अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की थी. उनके बॉलीवुड डेब्यू फिल्म तेरे मेरे सपने थी. फ़िल्मी करियर में अरशद को ऐसे दिन भी देखने पड़े हैं, जब उन्हें काम के लिए दर-दर भटकना पड़ता था.

अरशद वारसी खुद ख़ुलासे कर चुके हैं कि, उन्हें काम नहीं मिलता था और ऐसे में उन्हें फिल्म मेकर्स के आगे हाथ फैलाने पड़ते थे. अपने एक साक्षात्कार में अरशद ने बताया था कि, साल 1996 में आई पहली फिल्म ‘तेरे मेरे सपने’ के बाद उन्हें काम मिलना बंद हो गया था. ऐसे में उन्हें मुश्किलों का सामना करना पड़ा था.

फ्लॉप रही पहली फिल्म…

अरशद वारसी के फ़िल्मी करियर की शुरुआत अच्छी नहीं हुई थी. उनकी पहली फिल्म फ्लॉप रही थी. अरशद की डेब्यू फिल्म को हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन के प्रोडक्शन हाउस एबीसीएल (ABCL) के बैनर तले प्रोड्यूस किया गया था. अरशद के मुताबिक़, डेब्यू फिल्म फ्लॉप होने के चलते उन्हें तीन साल तक कोई काम नहीं मिला था.

अरशद ने अपने साक्षात्कार में बताया था कि, पहली फिल्म फ्लॉप होने के बाद मैं तीन साल तक बेरोजगार रहा था. मुझे कहीं कोई काम नहीं मिल रहा था. अपनी फिल्म इरादा के प्रमोशन के दौरान अरशद बता चुके हैं, उस मुश्किल समय में उनकी पत्नी मारिया गोरेटी उनके साथ कंधे से कंधा मिलकार खड़ी रही थी.

पत्नी की सैलरी से चलता था घर…

अरशद वारसी ने बताया था कि, उस समय मेरी पत्नी नौकरी किया करती थी और मारिया की सैलरी से ही घर का खर्च निकल पाता था. अरशद ने इसे लेकर अपने पत्नी का धन्यवाद किया था और उन्होंने कहा था कि, वे हमेशा उनका धन्यवाद करते हैं.

मुन्ना भाई एमबीबीएस से मिली ख़ास पहचान…

अरशद वारसी ने अपने करीब 25 साल के फ़िल्मी करियर में कई फिल्मों में काम किया है. करियर के शुरुआती दनों में उन्हें बड़ी पहचान फिल्म मुन्नाभाई एमबीबीएस से मिली थी. साल 2003 में रिलीज हुई इस फिल्म में अहम रोल अभिनेता संजय दत्त ने निभाया था. अरशद इस फिल्म में सपोर्टिंग रोल में देखने को मिले थे. संजय और अरशद की जोड़ी को फैंस ने खूब पसंद किया था. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई थी. मुन्ना भाई एमबीबीएस में अरशद ने सर्किट का रोल निभाया था, जो कि हर किसी को बहुत पसंद आया था.

मुन्नाभाई एमबीबीएस में संजय दत्त के साथ शानदार काम करने के बाद अरशद वारसी और भी कई शानदार फिल्मों का हिस्सा रहे. इसके बाद उन्होंने गोलमाल सीरीज, धमाल, जॉली एलएलबी, इश्किया और डेढ़ इश्किया जैसी फिल्मों में भी अपने हुनर का जलवा बिखेरा.

Back to top button