स्वास्थ्य

Warning: लीवर को सड़ा देती है ये 5 चीजें, इन्हें खाने से पहले दस बार सोच लें

19 अप्रैल को पूरी दुनिआ वर्ल्ड लीवर डे (World Liver Day) मना रही है। इसे मनाने का उद्देश्य लोगों को लीवर से जुड़ी बीमारियों के प्रति जागरूक करना है। जैसा कि आप सभी जानते हैं पूरा विश्व इस समय कोरोना वायरस के कहर को झेल रहा है। इस कारण लोगों का घूमना फिरना ही बंद हो गया है। ऊपर से एंटीबायोटिक्स का इस्तेमाल भी लोग अधिक करने लगे हैं।

एंटीबायोटिक्स का ज्यादा इस्तेमाल करना लीवर के लिए हानिकारक होता है। सिर्फ एंटीबायोटिक्स ही नहीं बल्कि रोजमर्रा के कुछ फूड्स भी ऐसे होते हैं जो समय के साथ आपके लीवर को खराब कर देते हैं। ऐसे में आज हम लीवर खराब करने वाली इन चीजों के बारे में विस्तार से जानेंगे। यदि आप अपने लीवर को सड़ने से बचाना चाहते हैं तो इनका सेवन करना आज से ही बंद कर दें।

1. बेकरी प्रॉडक्ट्स: केक, कुकीज, मफिन्स ये सभी कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें बेक कर पकाया जाता है। विशेषज्ञों की माने तो बेकरी प्रॉडक्ट्स को यदि डेली खाया जाए तो इससे लीवर से जुड़ी बीमारियां हो सकती है। इनमें मौजूद चीनी, मैदा और फैट की अधिक मात्रा हमारे लीवर को नुकसान पहुंचाती है। हाँ आप इन चीजों को कभी कभार खा सकते हैं। लेकिन रोज खाना हानिकारक है।

2. सोडा – कोल्ड ड्रिंक: फिज वाली कोल्ड ड्रिंक जैसे कोला, पेप्सी इत्यादि रोज पीने से लीवर से जुड़ी बीमारियां हो सकती है। लीवर को डैमिज करने के अलावा ये चीजें आपका वजन भी बढ़ाती है। ये लीवर में फैट जमा करती हैं जिससे फैटी लीवर डिजीज का खतरा बढ़ जाता है।

3. रेड मीट: रेड मीट में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। हमारा लीवर प्रोटीन की ज्यादा मात्रा को ठीक से पचा नहीं पाता है। ऐसे में ये प्रोटीन लीवर में धीरे धीरे जमा होने लगता है जिसके चलते फैटी लीवर डिजीज का जोखिम बढ़ जाता है। इसलिए रेड मीट लिमिट में ही खाना चाहिए।

4. फास्ट फूड एंड सॉल्टी खाना: आजकल के युवाओं को फ्रेंच फ्राइज, बर्गर, पिज्जा, नमक वाले आलू चिप्स, फ्रोजन फूड जैसी चीजें बहुत पसंद होती है। इनमें सैचुरेटेड फैट और नमक ज्यादा होने से शरीर में इन्फ्लेमेशन हो सकता है। इससे लीवर सिरोसिस नमक बीमारी हो जाती है।

5. अल्कोहल: यदि आप शराब का सेवन करते हैं तो ये आदत आज ही छोड़ डालिए। अल्कोहल को पचाने के लिए लीवर को काफी मेहनत करनी पड़ती है। इससे केमिकल रिऐक्शन होता है जो लीवर की कोशिकाएं डैमेज कर देता है। नतिजन आपको लीवर से जुड़ी समस्याएं होने लगती है।

Back to top button