स्वास्थ्य

नमक के इस उपाय से चुटकियों में ठीक हो जाता है कमर दर्द, मरीज को मिलता है जल्द आराम

आजकल लोगों की लाइफस्टाइल कुछ ऐसी हो गई है कि कमर में दर्द होना बहुत ही आम समस्या बन गई है। कमर दर्द होने के पीछे और भी कई कारण हो सकते हैं। ऐसे में इस कमर दर्द को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। ये छोटी सी समस्या आगे चलकर गंभीर बीमारी का रूप भी ले सकती है। ऐसे में आज हम आपको कमर दर्द होने के कारण और इस दर्द से निजात पाने के उपाय बताने जा रहे हैं।

इस कारण होता है कमर दर्द

1. जब मांसपेशियों में तनाव उत्पन्न होता है ये ये कमर दर्द की वजह बनता है।

2. कई बार हम अपनी क्षमता से अधिक वजन उठा लेते हैं। या ये भी होता है कि भारी चीज गलत एंगल या तरीके से उठाई जाती है। इन वजहों से कमर दर्द होना आम बात है।

3. बहुत से लोग सीटींग जॉब करते हैं। वे एक जगह घंटों बैठे रहते हैं। यदि आप गलत तरीके से, गलत कुर्सी पर, लगातार बिना ब्रेक के बैठे रहते हैं तो भी आपको कमर दर्द की शिकायत आ जाती है।

4. लड़कियों को हाई हिल्स पहनना पसंद होता है। लेकिन कई बार इसमें ज्यादा या गलत चलने से कमर दर्द की समस्या आ जाती है।

5. यदि आप किसी बीमारी से लंबे समय से जूझ रहे हैं तो भी आपको कमर दर्द की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

6. यदि हम कोई वर्क अधिक देर तक एक ही पोजीशन में बैठकर करते हैं तो भी कमर दर्द होता है।

कमर दर्द के उपाय

1. कमर दर्द में गर्म कपड़े या गर्म पानी की ठेली से सिंकाई करने से आराम मिलता है।

2. कुछ खास व्यायाम जैसे सैर करना, तैरना या साइकल चलाना इत्यादि भी आपको कमर दर्द में राहत पहुंचाते हैं।

3. कमर दर्द से निजात पाने का एक और अच्छा उपाय है कि आप नमक को गर्म कर लें और फिर मोटे सूती कपड़े में बांधकर पोटली बना लें। अब इससे अपनी कमर की सिंकाई करें। आपको जल्द आराम मिलेगा।

4. कमर दर्द में मालिश करना भी एक अच्छा उपाय होता है। इसके लिए आप सरसों या नारियल का तेल इस्तेमाल करें। इसमें लहसुन की तीन से चार कलियां मिलकार गर्म कर लें। जब ये तेल ठंडा हो जाए तो इससे अपनी कमर की मालिश करें। आपकी कमर का दर्द छूमंतर हो जाएगा।

5. जब आपको कमर दर्द की शिकायत हो तो इस दौरान भारी सामान उठाने से बचें। साथ ही अचानक झुकें भी नहीं। ये आपके कमर दर्द को और भी बिगाड़ सकता है।

Back to top button