अध्यात्मविशेष

कोरोना में पूरी तरह से घर बैठना हैं आपके लिए ज्यादा हानिकारक, देखिए क्या कहती हैं यह स्टडी

देश में लोगों ने कुछ महीनों पहले ही खुश होना शुरू किया था कि यह साल पिछले साल की तरह नहीं होगा. कोरोना का कहर और लॉकडाउन, हुआ भी कुछ इसी तरह. ये साल पिछले साल की तरह नहीं था. लेकिन मार्च आते आते एक बार फिर कोरोना ने अपना कहर बरपा दिया. इस बार अगर इंसानों ने वैक्सीन इजात किया तो कोरोना भी अपने कई नए वेरियंट लेकर आ गया. ऐसे स्ट्रेन जो पिछले साल से कई ज्यादा घातक और ताकतवर हैं.

इस बार कोरोना बिना कुछ सिम्टम्स के लोगों की जान ले रहा हैं. इतना ही नहीं इस बार इसकी चपेट में यंग लोग ज्यादा आ रहे हैं. देश में अब तक के सबसे बुरे हालत हैं. सरकार अपनी पूरी ताकत लगाने के बाद भी नाकाम नज़र आ रही हैं. लोगों की अस्पताल में बेड नहीं मिल रहे हैं. भारत में भी बीते 24 घंटे में 2.16 लाख से ज्यादा नए केस सामने आए हैं.

अगर किसी को कोरोना से बचना हैं तो सबसें ज्यादा जरुरी हैं आपकी मजबूत इम्यून सिस्टम का होना. अपने इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के लिए आपका किसी भी तरह की एक्सरसाइज करना जरुरी हैं. एक शोध की माने तो जो लोग प्रतिदिन व्यायाम करते हैं उनमे कोरोना से मरने का खतरा सबसें कम हैं. चाहे आप आलस के कारण या किसी और वजह से भी अगर व्यायाम नहीं कर पा रहे हैं तो आपको ज्यादा खतरा है.

अगर आप दिन भर पर कुछ नहीं कर रहे है और एक ही जगह बैठे है तो ऐसे लोगों में कोरोना से मौत की आशंका अधिक होती है. लिहाजा इस मुश्किल घड़ी में भी रोजाना एक्सरसाइज करना और खुद को फिट रखना बेहद जरूरी माना गया है. इस बात का खुलासा ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन की एक नई रिसर्च में किया गया है. इस शोध में कोरोना वायरस से संक्रमित 50 हजार से ज्यादा लोगों को शामिल किया गया था.

इस शोध के मुताबिक ऐसे लोग जो पिछले दो सालों से फिजिकली इनएक्टिव हैं मतलब किसी भी तरह की कोई शारीरिक गतिविधि नहीं कर रहे हैं, उन्हें अगर यह वायरस अपनी चपेट में लेता है तो, उनके अस्पताल में भर्ती होने और आईसीयू में जाने या फिर मौत का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. इसके साथ ही इस शोध में ये खुलासा भी हुआ है कि जिन लोगों का ऑर्गन ट्रांसप्लांट हो चुका है और जिनकी उम्र ज्यादा है, सिर्फ उन्हीं लोगों को एक्सरसाइज न करने वालों की तुलना में इस जानलेवा वायरस से ज्यादा खतरा है.

इसके साथ ही इसमें यह खुलासा हुआ है कि स्मोकिंग करने, मोटापे से पीड़ित और हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों से भी ज्यादा मौत शारीरिक गतिविधि न करने वालों की होती है. इसके साथ ही उन लोगों को ये संक्रमण अधिक होता है जिनकी उम्र भी अधिक है. डायबिटीज या दिल की बीमारी वाले लोगों को इस बीमारी से ज्यादा खतरा होता है. आप अपनी इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए रोज़ योगा, प्रणायाम, रनिंग, साइकिलिंग और शारीरिक गतिविधियां कर सकते है. इसके साथ ही आपको अच्छा आहार लेना भी जरुरी है. इसके लिए आप WHO की गाइड लाइन का पालन कर सकते है.

Back to top button
?>