बॉलीवुड

फ़िल्में होती थी फ्लॉप और अपनी फीस बढ़ाते रहते थे राजकुमार, बॉलीवुड में ऐसा था इस दिग्गज़ का रुतबा

दिग्गज़ और दिवंगत अभिनेता राजकुमार अपने हर एक अंदाज के लिए काफी चर्चित रहते थे. फिल्मों में नज़र आने वाले राजकुमार असल ज़िंदगी में भी वैसे ही थे. अपने उसूलों और अपनी शर्तों पर जीवन जीने में राजकुमार विश्वास रखते थे. उनके रुतबे का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि, जहां फ़िल्में फ्लॉप होने पर अन्य कलाकार थोड़े असहज हो जाते हैं और बुरा महसूस करते हैं तो वहीं राजकुमार अपनी फ़िल्में फ्लॉप होने पर अपनी फीस बढ़ाते रहते थे.

राजकुमार ने साक्षात्कार में बताया था कि, उनकी फ़िल्में फ्लॉप हो सकती है, लेकिन वे फ्लॉप नहीं हो सकते हैं. बता दें कि, साल 1994 में आई राजकुमार की फिल्म बेताज बादशाह बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी थी. इस फिल्म में राजकुमार के साथ शत्रुघ्न सिन्हा और मुकेश खन्ना जैसे बड़े कलाकारों ने भी काम किया था, इसके बावजूद फिल्म फ्लॉप रही थी.

अपनी इस फ्लॉप फिल्म पर बात करते हुए राजकुमार ने कहा था कि, हर रोल जो मैं करता हूं, उसके साथ पूरा न्याय करता हूं. मैं कभी यह नहीं सोचता हूं कि मैं उसमें फेल हुआ हूं. फ़िल्में फ्लॉप हो सकती है, लेकिन मैं नहीं.” गौरतलब है कि, राजकुमार ने अपने 40 साल लंबे फ़िल्मी करियर कई हिट फ़िल्में दी थी, वहीं उनकी कई फ़िल्में फ्लॉप भी रही थी. वैसे भी हर कलाकार के साथ ऐसा होना आम बात है.

फीस बढ़ाने पर दिया था ऐसा बयान…

अपने साक्षात्कार में फीस बढ़ाने के मामले पर राजकुमार ने कहा था कि, ”मुझे याद है जब मेरी फ़िल्में फ्लॉप हो जाती थी तो मेरी फीस और भी एक लाख रुपये बढ़ जाती थी. मेरे सेक्रेटरी ने मुझसे पूछा था कि राज साहब फिल्प तो चली नहीं, आप एक लाख रुपये फीस बढ़ा रहे हैं ? तो मैंने कहा कि, फिल्म चले न चले, मैं फेल नहीं हुआ. इसलिए एक लाख बढ़ेगा.”

बता दें कि, फिल्मों में एंट्री लेने से पहले राजकुमार पुलिस की नौकरी करते थे. वे सब इंस्पेक्टर के पद पर कार्यरत थे. किसी ने उन्हें इस दौरान फिल्मों में किस्मत आजमाने के लिए कहा और वे आ गए बॉलीवुड में. उनके फ़िल्मी करियर की शुरुआत साल 1952 में हुई थी. कई बेहतरीन फ़िल्में देने वाले राजकुमार ने 69 साल की उम्र में साल 1996 में इस दुनिया को अलविदा कह दिया था. वे कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से लड़ रहे थे.

Back to top button