अध्यात्म

किसी को भी धनवान बना सकता है सिंदूर, बस कर दें इससे जुड़ा ये उपाय

हिंदू धर्म से नाता रखने वाली हर महिला शादी के बाद मांग में सिंदूर जरूर भरती हैं। शास्त्रों में सिंदूर को सुहागिन महिलाओं का अहम श्रृंगार माना गया है। कहा जाता है कि जो महिलाएं रोज शादी के बाद सिंदूर लगाया करती हैं। उनके पति की आयु लंबी होती है। इसके अलावा पूजा- पाठ के दौरान भी सिंदूर का इस्तेमाल किया जाता है। पूजा करते हुए भगवान को सिंदूर का ही टीका लगाया जाता है। इसी प्रकार से स्वस्तिक का चिन्ह भी सिंदूर व हल्दी से बनाया जाता है। लाल किताब में सिंदूर से जुड़े कुछ टोटके बताए गए हैं। जिनको करने से परिवार में सुख- समृद्धि आती है और कई परेशानिया दूर हो जाती हैं।

सिंदूर के टोटके

परिवार में शांति के लिए

परिवार में अगर किसी भी तरह की परेशानी चल रही है। तो सिंदूर से जुड़ा ये टोटका कर लें। सिंदूर से जुड़ा ये टोटका करने से परिवार से जुड़ी हर तरह की परेशानी खत्म हो जाएगी। उपाय के तहत चमेली के तेल में सिंदूर मिला दें। फिर इसे हनुमान जी को चढ़ाना दें। ये उपाय पांच मंगलवार और शनिवार तक करें। हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करने से परेशानियां दूर होने लग जाएगी और परिवार में शांति कायम हो जाएगी।

नकारात्मक शक्तियां करे दूर

घर में नकारात्मक शक्ति महसूस होने पर लाल किताब में सिंदूर का बताया गया ये टोटका करें। इस टोटके के तहत सिंदूर में तेल मिला दें और इसे मुख्य द्वार पर लगा दें। इस सिंदूर से स्वस्तिक का चिन्ह भी आप बना सरते हैं। ये उपाय करने से घर में मौजूद नकारात्मक शक्तियां खत्म हो जाएगी और घर में सकारात्मक शक्तियों का प्रवेश होगा। वास्तु दोष को दूर करने के लिए 40 दिनों तक लगातार ऐसा करें।

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए

मात्र थोड़े से सिंदूर की मदद से मां लक्ष्मी को भी प्रसन्न किया जा सकता है। लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए रोजाना पूजा के बाद थोड़ा सा सिंदूर मुख्य द्वार पर लगाएं। वहीं दीपावली के दिन सिंदूर से स्वस्तिक का चिन्ह तिजोरी पर बना दें। ये उपाय करने से घर में मां लक्ष्मी का वास हो जाएगा और धन की कमी नहीं होगी।

सम्मान पाने के लिए

कार्यस्थल व अन्य जगह पर आपका सम्मान किया जाए। इसके लिए एक पान के पत्ते में फिटकरी और सिंदूर बांधकर कर उसे पीपल के पेड़ के नीचे रख दें। अगले तीन बुधवार तक इस उपाय को करने से सम्मान में वृद्धि होने लग जाएगी और लोगों के बीच आपका नाम रुतबे के साथ लिया जाएगा।

दाम्पत्य जीवन में मधुरता

दाम्पत्य जीवन में मधुरता बनाए रखने के लिए सुहागिन महिलाएं बाल धोने के बाद सुबह गौरी मां को सिंदूर चढ़ाएं और उनकी पूजा करें। वहीं पूजा पूरी होने के बाद इसी सिंदूर से अपनी मांग को भर लें। ये उपाय करने से दाम्पत्य जीवन अच्छा व्यतीत होता है। इसके अलावा शादीशुदा महिला को सिंदूर देना भी शुभ फल देता है।

ग्रहों की शांति के लिए

ग्रहों को भी सिंदूर की मदद से शांत किया जा सकता है। अगर कुंडली में सूर्य और मंगल मारक ग्रह है, महादशा या अंतदर्शा हो तो सिंदूर को बहते जल में प्रवाहित करें। ऐसा करने से ये ग्रह शांत हो जाएंगे। इसके अलावा सूर्य देव को रोज सुबह अर्घ्य दें और अर्घ्य देने वाले जल में सिंदूर जरूर डालें।

भय हो खत्म

भय होने पर या बुरे सपने आने पर आप हनुमान जी की पूजा करें। हनुमान जी की पूजा करते हुए उनके चरणों में थोड़ा सा सिंदूर रख दें। इसके बाद हनुमान चालीसा का पाठ करें। पाठ पूजा होने के बाद उनके चरणों में चढ़ाए गए सिंदूर को एक कागज में डाल दें। इस कागज को अपने बिस्तर के पास रख दें। ये उपाय करते ही बुरे सपने आना बंद हो जाएंगे और भय से भी मुक्ति मिल जाएगी।

Back to top button