बॉलीवुड

घर से डॉक्टर बनने निकली थी एक्ट्रेस पूनम ढिल्लों, न जानें कहां खो गई और बनी गई अभिनेत्री

बॉलीवुड की खूबसूरत एक्ट्रेस में शुमार पूनम ढिल्लों आज अपना जन्मदिन मना रही है. पूनम ढिल्लों(Poonam Dhillon) ने अपने करियर में कई हिट फिल्म्स दी है. पूनम ढिल्लों सिर्फ अपनी अदाकारी के लिए ही नहीं बल्कि अपने मासूम से चेहरे और खूबसूरती के लिए भी मशहूर हुआ करती थी. पूनम की खूबसूरती के भी लाखों दीवाने हुआ करते थे. उनको जिंदगी भी उनकी फिल्मों की तरह ही फ़िल्मी रही है.

पूनम ढिल्लों(Poonam Dhillon) का सपना वैसे तो डॉक्टर बनने का था. वह बचपन से ही डॉक्टर बनना चाहती थी. वह पढाई में भी काफी होशियार हुआ करती थी. इसी दौरान उनकी खूबसूरती भी दिनों दिन निखरती जा रही थी. इसी बीच उन्होंने 1977 में एक ब्यूटी कॉम्पटीशन में हिस्सा लिया जहां वह आसानी से जीत भी गईं. इसके बाद डॉक्टर बनने का सपना देखने वाली पूनम को यश चोपड़ा की फिल्म त्रिशूल में काम करने का ऑफर मिल गया.

यश चोपड़ा जैसे आदमी का ऑफर मिलने के बाद भी पूनम ने इस ऑफर को ठुकरा दिया था. बाद में उनके कुछ दोस्त ने उन्हें समझाया और फिर पूनम ने बाद में फिल्म में काम करने के लिए हां कह दिया. इसके साथ ही उन्होंने एक्टिंग करने से पहले एक शर्त भी रख दी. पूनम ने उनके सामने शर्त रखी कि वह फिल्मों में केवल उसी समय काम करेगी जब उनकी गर्मियों की छुट्टियां होगी.

इसके बाद पहली ही फिल्म में पूनम को संजीव कुमार, शशि कपूर और अमिताभ बच्चन जैसे उस ज़माने के सुपरस्टार के साथ काम करने का मौका मिला. लेकिन इस फिल्म में एक सीन के दौरान कुछ ऐसा भी हुआ था जिसके बाद शशि कपूर लो पूनम से माफी मांगनी पड़ी थी. इस फिल्म के एक सीन के दौरान शशि कपूर को पूनम को थप्पड़ मारना था. यश चोपड़ा के एक्शन कहते ही शशि ने पूनम को बिना बताए उन्हें जोरदार थप्पड़ जड़ दिया.

दरअसल शशि चाहते थे कि ये सीन बिल्कुल वास्तविक लगे और हुआ भी कुछ ऐसा ही. इसके बाद शशि ने पूनम को अपनी बात बताते हुए उनसे माफ़ी भी मांगी. इसके बाद पूनम ने फिल्मनूरी में काम किया. इस फिल्म से पूनम को काफी लोकप्रियता हासिल हुई. इसके बाद पूनम ने सोच लिया कि वह अब एक्टिंग में ही अपना करियर बनाएंगी. इसके बाद वह एक के बाद एक कई फिल्मे करती चली गई. इसी बीच उन्होंने वर्ष 1988 में प्रोड्यूसर अशोक ठकारिया से शादी कर ली.

शादी के बाद पूनम फिल्मों में कम ही दिखाई देने लगी. हालांकि उनकी निजी जिंदगी उनकी फिल्मों की तरह सफल नहीं हो सकी. पूनम ने एक बाद फिर 1997 में फिल्मों में वापासी की. आखिरी बार पूनम ने साल 2020 में रिलीज हुई फिल्म जय मम्मी दी में देखा गया था. इसके पहले वह 2013 में फिल्म रमैया वस्तावैया में भी अपनी एक्टिंग दिखा चुकी है. गौरतलब है कि पूनम ‘बिग बॉस’ की कंटेस्टेंट भी रह चुकी हैं. वह शो के तीसरे सीजन में नजर आ चुकी हैं. वह इस शो की दूसरी रनर अप थीं. अपनी दूसरी पारी में उन्होंने कई टीवी शोज जैसे किटी पार्टी, संतोषी मां और दिल ही तो है में काम किया.

Back to top button