बॉलीवुड

रणबीर-करीना के दादा के गैराज में गुजरे हैं अनिल कपूर के दिन, ऐसे बॉलीवुड में कमाया नाम

हिंदी सिनेमा के दिग्गज़ कलाकारों में शानदार अभिनेता अनिल कपूर की गिनती भी होती है. अनिल कपूर को फिल्मों में काम करते हुए करीब 40 साल का समय हो गया है. अनिल कपूर ने अपने शानदार अभिनय से दुनियाभर में नाम कमाया है. कभी अभिनेता और निर्माता-निर्देशक रहे राज कपूर के गैराज में अनिल कपूर रहा करते थे, जबकि बाद में वे करोड़ों की संपत्ति के मालिक बन गए.

बॉलीवुड की दुनिया में अनिल कपूर ‘मिस्टर इंडिया’ के नाम से भी जाने जाते हैं. अनिल कपूर अपनी अदाकारी और फिल्मों के साथ ही अपनी निजी ज़िंदगी को लेकर भी चर्चा में रहे हैं. अनिल कपूर ने अपने काम से पूरी दुनिया में नाम कमाया है, लेकिन जब उनके परिवार ने मुंबई की ओर रूख किया था तो उनके शुरुआती दिन राज कपूर के गैराज में गुजरे थे. हालांकि कुछ समय बाद अनिल कपूर का परिवार किराये के कमरे में रहने लगा था.

बता दें कि, अनिल कपूर के पिता सुरिन्द्र कपूर फिल्म निर्माता थे और ऐसे में अनिल का रुझान भी फ़िल्मी दुनिया की तरफ़ था. बहुत से लोगों को लगता होगा कि, अनिल कपूर के फ़िल्मी करियर की शुरुआत बॉलीवुड से हुई होगी लेकिन आपको बता दें कि, अनिल कपूर ने तेलुगु सिनेमा से अपने फ़िल्मी करियर का आगाज़ किया था. साल 1980 में वे ‘वामसा व्रुक्षम’ फिल्म में मुख्य अभिनेता के रूप में देखने को मिले थे. जबकि इससे ठीक एक साल पहले अनिल कपूर ने साल 1979 में आई उमेश मेहरा की फिल्म ‘हमारे-तुम्हारे’ में सपोर्टिंग रोल निभाया था.

सुनीता की आवाज के दीवाने हुए अनिल कपूर…

अनिल कपूर अपने करियर के शुरुआती दिनों में जानी-मानी मॉडल सुनीता से टकराए. दोनों एक दूसरे को अपना दिल दे बैठे थे. बताया जाता है कि, कुछ दोस्तों ने अनिल कपूर को सुनीता का नंबर दिया था. ऐसे में दोनों की बात और प्रेम कहानी दोनों की ही शुरुआत हो गई. अनिल कपूर सुनीता की आवाज के दीवाने हो गए थे. बातचीत बढ़ती गई और अनिल ने सुनीता के सामने डेट पर जाने का प्रस्ताव रख दिया. जवाब में सुनीता ने भी हामी भर दी.

सुनीता उस समय एक चर्चित मॉडल हुआ करती थी. इसके बावजूद वे बस में ही सफ़र करती थी. वहीं अनिल कपूर बॉलीवुड में स्ट्रगल ही कर रहे थे. ऐसे में दोनों बस और टैक्सी में साथ-साथ घूमने लगे. इसी बीच अनिल कपूर को बॉलीवुड में साल 1984 में आई फिल्म ‘मशाल’ से बड़ी पहचान मिली. दोनों अपने रिश्ते को लेकर गंभीर थे और अनिल ने सुनीता के सामने अब शादी का प्रस्ताव रख दिया. सुनीता को भी यह रिश्ता मंजूर था और वे अनिल से शादी के लिए राजी हो गई.

19 मई, 1984 को अनिल-सुनीता ने लिए सात फेरे…

शादी के लिए अनिल और सुनीता दोनों के ही परिवार वाले भी तैयार थे. लेकिन जब अनिल को उनके कुछ दोस्तों ने यह कहा कि, शादी के चलते उनका करियर खराब हो सकता है, ऐसे में दो बार शादी की डेट में भी बदलाव हुआ. लेकिन आखिरकार अनिल कपूर और सुनीत ने 19 मई, 1984 को सात फेरे ले लिए.

शादी के बाद सुनीता ने मॉडलिंग का काम छोड़ दिया और वे अपना घर संभालने में व्यस्त हो गई. जबकि दूसरी ओर अनिल कपूर का फ़िल्मी करियर सफ़लता की सीढ़ी चढ़ते गया. अनिल और सुनीता कपूर के तीन बच्चे अभिनेत्री बेटी सोनम कपूर, रिया कपूर और हर्षवर्धन कपूर हैं.

Back to top button