दिलचस्प

जोड़ों के दर्द से चल नहीं पा रहा था 100 KG का कछुआ, फिर इस जुगाड़ से भागने लगा, देखें Video

इंसानों की जब भी तबीयत गड़बड़ होती है, शरीर में कुछ भी तकलीफ होती है तो वे फटाक से डॉक्टर के पास चले जाते हैं। उन्हें अपनी सभी परेशानी बता देते हैं। लेकिन जानवरों के केस में ऐसा नहीं होता है। वह अपनी तकलीफ और दर्द किसी को बयां नहीं कर पाते हैं। ऐसे में कुछ नेकदिल लोग होते हैं जो तकलीफ में जी रहे जानवरों की मदद को आगे आते हैं। उनके लिए कुछ ऐसा करते हैं जिससे वे ठीक महसूस करते हैं।

अब इस अफ्रीकी स्पर कछुए (African spur tortoise) को ही ले लीजिए। हेल्मथ नाम के इस कछुए का वजन 100 किलो है। वह चिड़ियाघर में रहता है। हाल ही में उसके जोड़ों में बहुत दर्द हो रहा था। ऐसे में वह अपने भारीभरकम शरीर को लेकर ठीक से चल भी नहीं पा रहा था। इस तकलीफ की वजह से वह अधिकतर राहत की मुद्रा में ही पड़ा रहता था। इससे उसकी लाइफ बहुत ही बेकार हो गई थी।

चिड़ियाघर के लोगों से कछुए की यह तकलीफ देखी नहीं गई। उन्होंने इस बीमार कछुए के लिए फिर जो क्या उसने सभी का दिल जीत लिया। दरअसल चिड़ियाघर की एक टीम ने कछुए के लिए एक स्केट बोर्ड (Skate Board) खरीद लिया। उन्होंने अपने चिड़ियाघर के दो सबसे मजबूत लोगों को बुलाया। इन दोनों ने इस भारी कछुए को इस स्केट बोर्ड पर रखा। इसके बाद कछुआ अपने पैरों का इस्तेमाल करते हुए आसानी से यहां वहां घूमने लगा।

स्केट बोर्ड के पहियों की वजह से कछुए के लिए अपने भारी शरीर को चलान और भी आसान हो गया। अब स्केट बोर्ड की राइड करते हुए इस कछुए का वीडियो सोशल मीडिया पर बहुत वायरल हो रहा है। जूम एर्लेबिनस्वेल गेलसेकिर्न (Zoom Erlebniswelt Gelsenkirchen) द्वारा इसे सोशल मीडिया पर शेयर किया गया है।

बताया जा रहा है कि ये कछुए रोजाना फिजियोथेरेपी भी ले रहा है। उसे सरीसृप विशेषज्ञों के परामर्श के बाद चिकित्सा और दवा भी दी जा रही है। चिड़ियाघर की टीम को उम्मीद है कि यह कछुआ भविष्य में जल्द ही ठीक हो जाएगा और पहले की तरह अपने पैरों पर खड़ा होकर चल सकेगा।

यहां देखें वीडियो

सोशल मीडिया पर यह वीडियो बहुत वायरल हो रहा है। इस पर लोगों के कई रिएक्शन भी आ रहे हैं। हर कोई कछुए के जल्दी ठीक होने की कामना कर रहा है। हमारी भी आप से यही विनती है कि यदि आप किसी जानवर को तकलीफ में देखें तो उसकी मदद को आगे जरूर आएं।

Back to top button