बॉलीवुड

महाभारत में इंद्र का किरदार निभाने वाले सतीश कौल का निधन, जिंदगी में हुआ था पाई-पाई को मोहताज़

बॉलीवुड एक्टर और टीवी में मुख्य किरदार निभाने वाले अभिनेता सतीश कौल (Satish Kaul) का 74 साल की उम्र में निधन हो गया है. सतीश कौल (8 September 1948 – 10 April 2021) ने बीआर चोपड़ा की ‘महाभारत’ में इंद्र का किरदार निभाया था. सतीश कौल कोरोना से संक्रमित हुए थे, इस बात की पुष्टि खुद उनकी बहन ने की थी. पिछले दिनों भी उनकी खराब हालत की खबरे आई थी. कई दिनों से ऐसी भी खबरे आ रही थी कि वह वृद्धाश्रम में हैं.

इसके बाद इस अभिनेता ने खुद बताया था कि वह एक किराए के घर में लुधियाना में रह रहे हैं. ख़बरों की माने तो वह वर्ष 2011 में ही मुंबई से पंजाब आ गए थे. 2015 में उनके कूल्‍हे ही हड्डी फ्रैक्‍चर हो गई थी. इसके चलते वह करीब ढाई साल अस्‍पताल में बिस्‍तर पर रहे थे. कहा जाता है कि सतीश अपने आखरी वक़्त में पाई-पाई को मोहताज हो गए थे. पंजाबी सिनेमा के अमिताभ बच्चन कहे जाने वाले सतीश ने बॉलीवुड की कई फिल्मों में बड़े सुपरस्टार के साथ काम किया है.

कुछ ख़बरों की माने तो वह इस कदर तंगहाली के शिकार थे कि उनके पास खाना खाने और अपनी दवाईयां खरीदने तक के पैसे नहीं थे. बीमार होने पर जब उन्हें लुधियाना के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था तो वह अपना बिल भी नहीं भर पाए थे. ख़बरों की माने तो उन्होंने लुधियाना में अपना एक एक्टिंग स्कूल खोला था, लेकिन या हुनकी उम्मीद के मुताबिक नहीं चल सका.

इसके बाद पैसे की कमी के कारण उनकी पत्नी ने उन्हें तलाक दे दिया और अपने बेटे के साथ अमेरिका जाकर बस गई. उनकी हालत इतनी खराब थी कि वह अस्पताल की दवाई भी नहीं खरीद पाते थे. बाद में लुधियाना के ही एक सोशल ऑर्गनाइजेशन ने उनकी तरफ मदद का हाथ बढ़ाया. सतीश को पंजाब का अमिताभ कहा जाता था. सतीश FTII पुणे से ग्रैजुएट थे और वो जया बच्चन और डैनी के बैचमेट थे.

आपको बता दें कि यह अभिनेता काफी समय से बस्तर पे था. इनका ख्याल रखने वाला भी कोई नहीं था. सतीश कौल ने पंजाबी-हिंदी सिनेमा को मिलाकर लगभग 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया था. यह अभिनेता बॉलीवुड के देवानंद, दिलीप कुमार, शाहरुख खान जैसे स्टार्स के साथ काम कर चुके है. सतीश को सिनेमा में उनके योगदान के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड भी दिया जा चुका है.

सतीश कौल ने बीआर चोपड़ा की महाभारत में इंद्र देव का किरदार निभाया था. वे आंटी नंबर 1, याराना, जंजीर, खेल, राम लखन, कर्मा, खूनी महल, इल्जाम आदि फिल्मों में अभिनय दिखा चुके थे. उन्होंने रामानंद सागर के टीवी शो विक्रम बेताल में भी अहम् भूमिका निभाई थी. सतीश ने फिल्म कर्मा के एक सीन में नूतन के साथ दिखाई दिए थे. इस फिल्म में उन्होंने नूतन और दिलीप कुमार के बड़े बेटे का किरदार अदा किया था.

सतीश के निधन के बाद महा भारत में युधिष्ठिर का किरदार निभाने वाले गजेंद्र सिंह ने भी दुःख प्रकट किया है. उन्होंने कहा कि, सतीश जी के इस तरह चले जाने के बाद मैं यही कहूंगा की हर एक इंसान को चाहें वह किसी भी काम या व्यापार से जुड़ा हो उससे अपना अच्छा समय भविष्य के लिए बचा के रखना ही चाहिए. जो एक दिन काम जरूर आता है.

Back to top button