समाचार

कोरोना कहर को थामने के लिए महाराष्ट्र में लग सकता है 8 से 15 दिनों का लॉकडाउन, बैठक आज

महाराष्ट्र में फैले कोरोना वायरस को रोकने के लिए राज्य में सख्त लॉकडाउन लगाया जा सकता है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लॉकडाउन का संकेत दिया है और आज इस पर बैठक होने वाली है। ये बैठक रविवार को टास्क फोर्स के साथ की जाएगी और इस दौरान कोरोना की चेन तोड़ने के लिए लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया जा सकता है। सूत्रों के अनुसार अभी सरकार की ओर से 8 दिन या फिर 15 दिनों का सख्त लॉकडाउन लगाया जा सकता है।

महाराष्ट्र में शनिवार को मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सर्वदलीय बैठक बुलाई थी। इस मीटिंग में उद्धव ठाकरे ने लॉकडाउन लगाने की बात कही थी। इन्होंने कहा था कि महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए जल्द सख्त लॉकडाउन लगाना चाहते हैं। लॉकडाउन के अलावा दूसरा कोई विकल्प नहीं है। क्योंकि कोरोना की चेन तोड़ने के लिए सख्त लॉकडाउन लगाने की जरूरत है। सख्त लॉकडाउन और छूट दोनों एक साथ नहीं चल सकती हैं।

राज्य में लॉकडाउन लगाने वाली बात पर विपक्षी दल बीजेपी की प्रतिक्रिया भी आई है और इस पार्टी का कहना है कि संपूर्ण लॉकडाउन उपाय नहीं है। आम आदमी, गरीब, मजदूर और व्यापारियों के बारे में भी सरकार को सोचना चाहिए। वहीं सरकार में शामिल एनसीपी और कांग्रेस पार्टी ने लॉकडाउन को अपना समर्थन दिया है और कहा है कि सरकार को सख्त कदम लेने की जरूरत है।

वहीं बीजेपी की ओर से आई प्रतिक्रिया पर उद्धव ठाकरे ने कहा है कि उनके सुझावों पर सरकार गंभीरता से विचार करेगी। एक तरफ जनभावनाएं हैं। तो दूसरी तरफ कोरोना का बढ़ता संकट, ऐसे में यदि यह लड़ाई जीतनी है, तो थोड़ा धैर्य रखना होगा।

गौरतलब है कि इस समय महाराष्ट्र में कोरोना काफी फैल गया है। शनिवार को महाराष्ट्र में 55,441 नए केस सामने आए है और 309 लोगों की मौत हो गई है। वहीं मुंबई में शनिवार को कोरोना के 9327 नए मरीज मिले हैं और 50 लोगों की मौत हो गई है। बीते 24 घंटे में मुंबई में जो कोरोना टेस्ट हुए हैं, उनमें से 19 फीसद लोग कोरोना संक्रमित पाए गए।

अमेरिका को छोड़ा पीछे

देश में पहली बार कोरोना के 1,45,384 नए मामले सामने आए हैं। चार दिनों से लगातार कोरोना के एक लाख से ज्यादा केस आ रहे हैं। देश में पहली बार ऐक्टिव केस 10,46,631 तक पहुंचे हैं। 24 घंटे में  77,567 लोग रिकवर हुए हैं और 794 लोगों की मौत हुई है।

Back to top button