समाचार

11 अप्रैल से प्राइवेट व सरकारी दफ्तरों में लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन, पढ़ें इससे जुड़ी जानकारी

कोरोना मामलों में आई तेजी को देखते हुए केंद्र सरकार ने अहम फैसला लिया है और जल्द ही दफ्तरों में कोरोना वैक्सीन लगना शुरू हो जाएंगी। बुधवार को सरकार ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि 11 अप्रैल से सरकारी और प्राइवेट कार्यस्थलों पर वैक्सीनेशन की सुविधा शुरू की जाएगी। इस सुविधा के तहत भी 45 की उम्र से ऊपर के लोगों का ही वैक्सीनेशन किया जाएगा।

सरकार के अनुसार इस आयु का एक बड़ा तबका है। जो कि प्राइवेट और सरकारी दफ्तरों में काम कर रहा है। ऐसे में वैक्सीनेशन की सुविधा दफ्तरों में दी जा रही है। सरकार के अनुसार दफ्तरों में कोरोना की वैक्सीन देने से आसानी से बड़ी संख्या के लोगों को ये वैक्सीन लग जाएगी और वैक्सीन लगाने के लिए कोविड सेंटर भी नहीं जाना पड़ेगा।

स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण द्वारा राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को लिखे गए खत में तैयारियां पूरी करने को कहा गया है। खत में लिखा गया है कि जिन दफ्तरों को कोविड वैक्सीनेशन के लिए चुना जाएगा। वहां का एक वरिष्ठ अधिकारी नोडल ऑफिसर के तौर पर काम करेगा। वो जिला स्वास्थ्य विभाग के साथ कोऑर्डिनेट कर अपने दफ्तर के सभी लाभार्थियों का वैक्सीनेशन पक्का करेगा। लाभार्थियों का रजिस्ट्रेशन को-विन ऐप पर करना अनिवार्य होगा।

वहीं दफ्तरों में कोरोना की वैक्सीन लगाने से जुड़ी गाइडलाइंस भी सरकार की ओर से जारी की गई है। गाइडलाइंस के अनुसार ये सुविधा उन्हीं दफ्तरों में दी जाएगी। जहां पर 100 से ज्यादा लाभार्थी होंगे। ऐसे दफ्तरों में ही कोविड सेंटर बनाकर वैक्सीनेशन किया जाएगा। इन कार्यस्थलों की पहचान जिलों के डीएम के नेतृत्व में डीटीएफ यानी डिस्ट्रिक्ट टास्क फोर्स व निगम आयुक्त की अगुवाई वाली यूटीएफ यानी अर्बन टास्क फोर्स करेगी। नोडल ऑफिसर वैक्सीनेशन की सभी व्यवस्था देखेंगे। सरकार की तरफ से साफ किया गया है कि कार्यस्थलों पर किसी भी बाहरी व्यक्ति का वैक्सीनेशन नहीं दी जाएगी।

बुधवार को ही स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन ने देश में बढ़ते कोरोना के मामलों पर चिंता जारी की थी और महाराष्ट्र सरकार द्वारा कोरोना वैक्सीनेशन की कमी वाली बात पर आपत्ति जताई थी। स्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना के खिलाफ उठाए गए कदमों को लेकर महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ सरकार की आलोचना भी की थी। दरअसल इन दोनों राज्यों में काफी बुरी तरह से कोरोना वायरस फैल गया है। इन दोनों राज्यों से रोजाना भारी संख्या में केस आ रहे हैं।

Back to top button