स्वास्थ्य

कैंसर से लेकर इन बीमारियों से बचाता है “चंदन का तेल”, जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल

प्राचीन समय से ही चंदन के तेल का प्रयोग किया जा रहा है। त्वचा, सेहत और बालों के लिए चंदन के तेल का प्रयोग बहुत से लोग करते हैं। चंदन का तेल एक नहीं बल्कि कई शारीरिक समस्याओं से छुटकारा भी दिला सकता है। जी हां, अगर आप चंदन के तेल का इस्तेमाल करते हैं तो विभिन्न समस्याओं से कुछ राहत प्राप्त कर सकते हैं।

चंदन के पेड़ से तैयार किए जाने वाले तेल को चंदन का तेल कहा जाता है। इसमें औषधीय गुण पाए जाते हैं और ये सुगंधित होता है। चंदन का तेल त्वचा और बालों को प्राकृतिक रूप से निखारने के साथ ही स्वास्थ्य के लिए भी कई प्रकार से फायदेमंद माना गया है। पारंपरिक और आयुर्वेदिक दवाइयां बनाने में भी चंदन के तेल का इस्तेमाल सदियों से हो रहा है।

चंदन का तेल सेहत से जुड़ी हुई कई समस्याओं को दूर कर सकता है। अमेरिकी हेल्थ वेबसाइट हेल्थलाइन डॉट कॉम में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, चंदन के तेल का इस्तेमाल विभिन्न बीमारियों जैसे सर्दी-जुखाम, पाचन से जुड़ी हुई दिक्कतें, मानसिक बीमारियां, मांसपेशियों से जुड़ी हुई परेशानियां, लीवर जैसी बीमारियों के इलाज में किया जाता है।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से चंदन के तेल के इस्तेमाल से कौन-कौन सी बीमारियों से बचा जा सकता है, इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। इसके साथ ही आप घर पर चंदन के तेल का इस्तेमाल कैसे करें? इसके बारे में भी बताएंगे।

कील-मुंहासे और पिंपल्स से बचाता है चंदन का तेल

अगर किसी के चेहरे पर अधिक कील-मुंहासे और पिंपल्स हैं तो इस समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए चंदन का तेल बहुत ही मददगार माना गया है। आपको बता दें कि चंदन के तेल में एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण पाए जाते हैं, जिसकी वजह से मुहांसों की समस्या दूर होती है और चंदन का तेल त्वचा को अंदर से साफ करता है।

घाव भरने में मददगार हैं चंदन का तेल

अगर शरीर के किसी हिस्से पर घाव है या फिर चोट लग गई है तो उसे जल्दी भरने और ठीक करने में चंदन का तेल मदद कर सकता है। आपको बता दें कि चंदन का तेल स्किन सेल के ग्रोथ को बढ़ावा देता है, जिससे चोट और घाव जल्दी भरता है।

Anxiety करता है दूर

अगर किसी व्यक्ति को Anxiety यानी चिंता और बेचैनी की समस्या अधिक रहती है तो ऐसे में चंदन का तेल इस समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित हो सकता है। कॉम्प्लिमेंटरी थेरेपीज इन क्लीनिकल प्रैक्टिस की एक रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार, चंदन के तेल से अगर aromatherapy मसाज किया जाए तो इससे Anxiety दूर करने में सहायता प्राप्त होती है। यह तनाव को कम करने में मददगार भी साबित हो सकता है।

स्किन कैंसर से बचाता है चंदन का तेल

आपको बता दें कि चंदन के तेल में α-santalol नाम का एक कंपाउंड पाया जाता है जो कैंसरकारी कोशिकाओं को मारने में सहायता करता है। आर्काइव्स ऑफ बायोकेमिस्ट्री एंड बायोफिजिक्स की एक स्टडी के अनुसार चंदन का तेल स्किन कैंसर से भी लड़ने में मददगार साबित हो सकता है।

ऐसे करें घर पर चंदन के तेल का इस्तेमाल

  • आप चंदन के तेल का इस्तेमाल स्किन पर सीधा लगाकर भी कर सकते हैं।
  • अगर आप कोई लोशन का इस्तेमाल करते हैं तो उसमें आप चंदन के तेल की कुछ बूंदें डालकर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • आप किसी बर्तन में पानी लीजिए और उसमें चंदन के तेल की कुछ बूंदे डाल दीजिए। उसके बाद आप पानी गर्म करें। ऐसा करने से आपके पूरे घर में खुशबू ही खुशबू फैल जाएगी।
  • अगर आप अपने घर के कोने-कोने तक खुशबू पहुंचाना चाहते हैं तो आप oil infuser की भी सहायता ले सकते हैं।
  • आप नहाने के पानी में चंदन का तेल मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

Back to top button