बॉलीवुड

जब बहन ने लगाया था एक्टर जितेंद्र पर यौन शोषण का आरोप, कहा- 18 साल की उम्र में मेरे साथ…’

हिंदी सिनेमा के दिग्गज़ अभिनेता जितेंद्र आज 79 वर्ष के हो गए हैं. आज ही के दिन साल 1942 में जितेंद्र का जन्म पंजाब के अमृतसर में हुआ था. उन्होंने 60 से 90 के दशक तक बॉलीवुड पर राज किया. अपनी अदाकारी के साथ ही जितेंद्र अपने कमाल के ड्रेसिंग सेंस के लिए भी जाने जाते थे. उन्होंने हिंदी सिनेमा की कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया था. आइए आज उनके जन्मदिन के अवसर पर आपको उनकी कुछ ख़ास बातों के बारे में बताते हैं…

200 फिल्मों में किया काम….

हिंदी सिनेमा में ‘जंपिंग जैक’ के नाम से मशहूर जितेंद्र ने अपने लंबे फ़िल्मी करियर में करीब 200 फिल्मों में काम किया. इनमें से उनकी 120 से अधिक फ़िल्में हिट रही है. जितेंद्र की जोड़ी को जया प्रदा, श्रीदेवी, रीना रॉय, नीतू सिंह, हेमा मालिनी, मौसमी चटर्जी और रेखा जैसी जानी-मानी और मंझी हुई अभिनेत्रियों के साथ ख़ूब जमी.

1959 में शुरू हुआ करियर…

जितेंद्र ने बॉलीवुड में बहुत जल्दी काम करना शुरू कर दिया था. साल 1959 में आई फिल्म ‘नवरंग’ से उनके फ़िल्मी करियर की शुरुआत हुई. इस फिल्म में वे एक छोटी सी भूमिका में नजर आए. बाद में 1964 में उन्हें बड़ा रोल ऑफर हुआ. उन्हें शांताराम ने फिल्म ‘गीत गाया पत्थरों ने’ में काम दिया था. इस फिल्म ने जितेंद्र को पहचान दिला दी थी, बाद में साल 1967 में आई फिल्म ‘फर्ज’ सुपरहिट रही और जितेंद्र की किस्मत की गाड़ी चल पड़ी.

शोभा कपूर से की शादी…

जब शोभा कपूर महज 14 साल की थी, तब ही जितेंद्र का दिल उन पर आ गया था. शोभा ब्रिटिश एयरवेज में काम करती थी. बाद में जितेंद्र ने शोभा कपूर से शादी की थी. दोनों ने साल 1974 में सात फेरे लिए थे. दोनों दो बच्चन अभिनेता तुषार कपूर और बेटी टीवी निर्माता एकता कपूर हैं.

जितेंद्र पर बहन ने लगाया यौन शोषण का आरोप…

साल 2018 में जितेंद्र पर उनकी कजिन बहन ने यौन शोषण का आरोप लगाया था. उनकी बहन ने कहा था कि, जब वे 18 साल की थी, तब जितेंद्र ने उनका यौन शोषण किया था, लेकिन जितेंद्र ने अपनी कजिन बहन के सभी आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया था. भारत में जब मीटू अभियान चल रहा था तब उनकी बहन ने उन पर यान शोषण का आरोप लगाते हुए उनकी गिरफ़्तारी की मांग की थी. शिमला पुलिस ने जितेंद्र के ख़िलाफ़ धारा 354 के तहत मुकदमा दर्ज किया था.

\

अक्सर फिल्मों में देखने को मिलता था कोई जितेंद्र फिल्मों में सफ़ेद कपड़े और जूतों में नजर आते थे. बीते दिनों जब जितेंद्र इंडियन आइडल 12 में पहुंचे थे तो उनसे इसका कारण पूछा था. जवाब में जितेंद्र ने कहा था कि, जब उन्होंने बॉलीवुड इंडस्ट्री में कदम रखा तब कोई फैशन डिजाइनर नहीं था, तो एक्टर्स अपनी मर्जी ने कुछ भी पहन लिया करते थे.

साथ ही उन्होंने कहा कि, किसी ने उनसे कहा था कि वे सफेद आउटफिट्स में स्लिम लगते हैं. इसके अलावा उन्होंने कहा कि रंगीन कपड़े आपको छोटा दिखाते हैं और हल्के रंग के कपड़ों में भी ऐसा ही होता था. ऐसे में वे सफ़ेद रंग के पकड़े पहनते थे.

Show More
Back to top button