स्वास्थ्य

गर्मी में नाक से खून बहने लगें तो तुरंत करे ये काम, खून का निकलना बंद हो जाएगा

गर्मी के मौसम में कई तरह की सेहत से जुड़ी दिक्कतें होने लगती है। इसमें डिहाइड्रेशन और नाक से खून निकलने जैसी बीमारियां शामिल है। खासकर बच्चों को गर्मी में नाक से खून निकलने की बहुत समस्या रहती है। इसे नकसीर फूटना भी कहा जाता है। गर्मी में बच्चों की नाक से खून निकलने की समस्या वैसे तो बहुत आम होती है। इसमें घबराने की जरूरत नहीं है।

नकसीर फूटने पर इसे कुछ घरेलू उपायों द्वारा आसानी से रोका जा सकता है। हालांकि यदि इन उपायों से भी बात न बने तो आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। कई बार यह जानना भी जरूरी होता है कि नाक से खून गर्मी की वजह से निकाल रहा है या इसके पीछे कुछ और बीमार है।

नाक से खून बहने पर अपनाए ये उपाय

1. बच्चे की नायक से खून बहने लगे तो उसके सिर को आगे की पर झुका दें। इस तरह खून बच्चे के गले में नहीं जाएगा। इसके साथ ही बच्चे से बोलें कि वह अपनी नाक से नहीं बल्कि मुंह से सांस ले।

2. बच्चे की नाक टाइट पकड़कर आठ से दस मिनट तक दबा दें। इस दौरान बच्चे को मुंह से सांस लेने दें। इस बात का भी ख्याल रखें कि बच्चे को कोई तकलीफ न हो। और हाँ आप बच्चे को इस दौरान लेटाएं नहीं। और न ही उसकी नाक रगड़ें।

3. एक रुई या कॉटन का रुमाल लें और इसे ठंडे पानी में भिगो दें। अब इसे बच्चे की नाक पर रख दें। इससे उसे राहत मिलेगी।

4. बर्फ को कपड़े से लपेट ले और इसे नाक पर रखें। इससे खून आना तो बंद होगा ही साथ ही बच्चे को आराम भी मिलेगा। दरअसल ठंडे पानी का कपड़ा नाक पर रखने से रक्त नालिकाएं सिकुड़ जाती है। इससे नाक से खून बहना रुक जाता है।

5. जब बच्चे की नायक से खून बहने लगे तो उसक सिर पर ठंडे पानी की धार लगातार डालें। इससे भी नाक से खून का बहना रुक सकता है।

6. यदि ये सब उपाय करने के बाद भी नाक से खून बहना न रुके तो आप जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। इस चीज में लापरवाही न बरतें।

उम्मीद करते हैं कि आपको नकसीर फूटने से रोकने के ये उपाय पसंद आए होंगे। इस गर्मी में बाहर अधिक निकलने से बचे। घर पर कूलर एसी या पंखे की हवा में ही रहें। खासकर बच्चों को भीषण गर्मी में बाहर न निकालें। यदि बाहर जाना पड़े तो पूरी तरह फस को कवर कर ही जाएं।

Show More
Back to top button