बॉलीवुड

जब भरी महफ़िल में राजकुमार ने उड़ाया अमिताभ का मजाक, कहा- तुम्हारे सूट के कपड़े से पर्दे सिलवाना है

अमिताभ बच्चन को हिंदी सिनेमा में सबसे बड़े नायक का दर्जा दिया गया है. दुनिया उन्हें बॉलीवुड का एंग्री यंग मैन, बॉलीवुड का शहंशाह, सदी के महानायक, बिग बी जैसे नामों से जानती है. अमिताभ बच्चन के साथ काम करना हर कलाकार का सपना होता है. अमिताभ से प्रशंसा मिलना किसी भी कलाकार के लिए बहुत बड़ी बात भी होती है.

अमिताभ बच्चन ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत साल 1969 में आई फिल्म सात हिन्दुस्तानी से की थी. महानायक अमिताभ बच्चन को बॉलीवुड में काम करते हुए 51 साल से भी अधिक का समय हो गया है. ख़ास बात यह है कि वे अब भी 78 वर्ष की उम्र में भी बॉलीवुड में टिके हुए हैं और लगातार काम कर रहे हैं. अमिताभ बच्चन देश-दुनिया के लाखों-करोड़ों युवाओं के लिए प्रेरणा है.

अमिताभ बच्चन को करियर की शुरुआत में काफी संघर्षों से गुजरना पड़ा है. कभी उन्हें उनकी लंबाई तो कभी आवाज के कारण भी अस्वीकार किया गया, लेकिन अमिताभ बच्चन अपने काम में लगे रहे और बहुत जल्द दुनिया को बता दिया कि उनके भीतर क्या है. हिंदी सिनेमा में बिग बी ने सबसे ख़ास और अलग मुकाम हासिल किया है.

एक समय ऐसा भी था जब अमिताभ बच्चन को कभी इंडस्ट्री के लोग भी नकार दिया करते थे. ऐसा ही बर्ताव एक बार उनके साथ दिग्गज अभिनेता रहे राजकुमार ने भी किया था. गौरतलब है कि, राज कुमार बॉलीवुड में अपने मुंहफट रवैये के लिए जाने जाते थे. राजकुमार ने फिल्म इंडस्ट्री में अमिताभ से 17 साल पहले ही कदम रख दिए थे. अमिताभ जब इंडस्ट्री में अपने कदम जमा ही रहे थे, तब तक राजकुमार खुद को साबित कर चुके थे.

अपने मुंहफट स्वभाव के लिए चर्चित रहे राज कुमार किसी को भी कुछ भी कह दिया करते थे. कभी वे संजय दत्त से उलझे तो कभी मिथुन चक्रवर्ती को कुछ कहा. तो कभी किसी निर्देशक की शक्ल से उन्हें नफरत हो गई. जबकि कभी धर्मेंद्र पर सवाल खड़े किए. ये तमाम तरह की बातें है जो राजकुमार को एक अलग इंसान बनाती थी, वहीं एक बार भरी महफ़िल में राजकुमार ने अमिताभ बच्चन की भी खिल्ली उड़ा दी थी.

बॉलीवुड के दिग्गज़ अभिनेता और निर्माता-निर्देशक रहे राज कपूर के घर की एक पार्टी के दौरान की. इस पार्टी में बॉलीवुड के कई बड़े नामों ने हिस्सा लिया था. पार्टी के लिए राज कपूर की ओर से अमिताभ बच्चन और राजकुमार को भी न्योता मिला था, दोनों दिग्गज़ भी इस पार्टी में शरीक हुए थे. राजकुमार ने पार्टी में एक वेटर को अपने पास बुलाते हुए बिग बी की ओर इशारा करते हुए कहा कि, जो तुमने कोट पहना है, उसे उस खूंटी पर टांग दो. राजकुमार की इस बात का अमिताभ ने कोई जवाब नहीं दिया. जबकि पार्टी में मौजूद सभी लोग हंसने लगे.

कुछ सालों बाद ऐसा ही एक वाक़या अमिताभ के साथ फिर घटा. किसी पार्टी में अमिताभ बच्चन बहुत खूबसूरत सूट पहनकर पहुंचे थे. पार्टी में राजकुमार भी मौजूद थे. अमिताभ को देखते ही उन्होंने कहा कि, तुम्हारा सूट बहुत अच्छा है, कहां से सिलवाया. जवाब में बिग बी ने कहा कि, क्या आपको भी ऐसा ही सूट सिलवाना है और उन्होंने राजकुमार को दुकान का नाम बता दिया. लेकिन इसके बाद अमिताभ को जवाब मिला उसे सुनकर वे सन्न रह गए. राजकुमार ने अमिताभ के मजे लेते हुए कहा कि, जिस कपड़े का तुमने सूट सिलवाया है, उस कपड़े के मुझे अपने घर के लिए पर्दे सिलवाना है.

अमिताभ बच्चन को राजकुमार की यह बात पसंद नहीं आई और वे वहां से चले गए. आपको बता दें कि, राजकुमार का साल 1996 में 69 साल की उम्र में कैंसर से निधन हो गया था, वहीं अमिताभ बच्चन के वर्कफ़्रंट की बात की जाए तो उन्होंने हाल ही में आगामी फिल्म ‘गुडबाय’ की शूटिंग शुरू की है, जबकि इस साल उनकी दो बहुप्रतीक्षित फिल्म चेहरे और ब्रह्मास्त्र भी रिलीज होने जा रही है. फैंस को इन फिल्मों का बेबसरी से इंतज़ार है.

Back to top button