दिलचस्प

जब कर्मचारियों को बोनस में मिली पॉर्न स्टार संग एक रात, देखें 7 कंपनियों के विचित्र बोनस

एक अच्छी कंपनी वही होती है जो अपने कर्मचारियों को समय समय पर उनकी कड़ी मेहनत के बदले इनाम या बोनस देती रहे। अब इस मामले में कुछ कंपनियां बोनस के नाम पर शॉपिंग वाउचर पकड़ा पल्ला झाड़ लेती है। वहीं कुछ इतनी अच्छी होती है कि अपने लॉयल कर्मचारियों को छप्पर फ़ाड़कर बोनस देती है। इनमें कुछ तो पैसे की बजाय अतरंगी टाइप के बोनस भी देती है।

Luna Society International: चांद पर 1 एकड़ जमीन

कुछ समय पहले ही Luna Society International ने अपने साथ कम करने वाले नोएडा निवासी इफ़्तेख़ार रहमानी को चांद पर 1 एकड़ ज़मीन गिफ्ट में दी थी। दरअसल ये कंपनी चांद पर जमीन बेचने खरीदने का काम ही करती है। उन्होंने ये गिफ्ट इफ़्तेख़ार रहमानी के काम से खुश होकर दिया था।

LinkedIn: एक हफ़्ते की पैड लीव

प्रोफ़ेशल लोगों के सोशल मीडिया LinkedIn ने हाल ही में अपने 15,900 कर्मचारियों को एक हफ्ते की पैड लीव दी है। ऐसा उन्होंने इसलिए किया क्योंकि वे अपने कमरचरियों को काम के बोझ से थोड़ा ब्रेक देकर रिलैक्स करना चाहती थी।

Jiangxi West Dajiu Iron & Steel Corporation: सभी कर्मचारियों को कार

चीन की स्टील कम्पनी, जियांग्सी वेस्ट डियाहु आयरन एंड स्टील कॉर्पोरेशन ने अपने 4116 कर्मचारियों को एक एक कार गिफ्ट में दी है। इतना ही नहीं उन्होंने इन सभी गाड़ियों की लाइसेंस प्लेट, बीमा और कार टैक्स जैसे खर्चे भी खुद उठाए हैं। ये 2020 का मामला है।

Hari Krishna Exports: कार और फ्लैट्स

बड़े-बड़े तोहफ़े देने के लिए फेमस गुजराती कारोबारी सावजी ढोलकिया ने साल 2018 में अपने सभी 600 कर्मचारियों को बोनस के रूप में कार गिफ्ट की थी। सावजी की कंपनी हरिकृष्णा एक्सपोर्ट में 3 लोग ऐसे थे जो 25 साल से काम कर रहे थे, उन्हें मर्सिडिज कार गिफ़्ट में मिली। इसके पहले वे अपने कमरचरियों को तोहफ़ों में फ्लैट्स भी दे चुके हैं।

Luxottica: कंपनी के शेयर्स

इटली की चश्मा बनाने वाली कम्पनी Luxottica (लक्सोटिका) के मालिक ने अपने 80वें जन्मदिन पर सभी 8,000 कर्मचरियों को 1,40,000 शेयर तोहफ़े में दिए थे। ऐसा उन्होंने ये जताने के लिए किया था कि उनके साथ काम कर रहे सभी लोग कितने अहम है और एक परिवार की तरह हैं।

Google: मौत होने पर पार्टनर को 10 साल 50% सैलरी

गूगल कंपनी ने एक ऐसी पॉलिसी निकाली है जिसमें यदि उनके कर्मचारी की मौत हो जाती है तो कंपनी उसकी सैलरी का 50% दस साल तक मृतक के पार्टनर को देगी।

Qihoo 360: पॉर्न स्टार के साथ एक सुनहरी रात

चीन की Qihoo 360 कंपनी कर्मचारियों को बोनस देने में सबसे अलग ही निकली। 2015 में उन्होंने कर्मचारियों को बोनस के रूप में फ़ेमस पोर्नस्टार जुलिया क्योका के साथ एक रात बिताने का मौका दिया था। हालांकि जब ये खबर सोशल मीडिया पर वायरल हुई तो उनकी बहुत आलोचना हुई। ऐसे में कंपनी ने यह बोनस ऑफर वापस ले लिया था।

वैसे आपको आपकी कंपनी बोनस में क्या देती है?

Back to top button