बॉलीवुड

जब अमिताभ को मौत से जूझते देख इंदिरा गांधी की आंखों में आ गए थे आंसू, देखने पहुंची थीं अस्पताल

हिंदी सिनेमा के दिग्गज़ अभिनेता अमिताभ बच्चन का कभी गांधी परिवार से बेहद करीबी रिश्ता था. बाअद में बच्चन और नेहरू परिवार के रिश्ते में दरार पड़ गई थीं. गांधी परिवार के कारण ही अमिताभ बच्चन ने राजनीती की दुनिया में एंट्री ली थीं और वे चुनाव जीतकर कांग्रेस से सांसद भी बने थे. लेकिन बाद में इन दोनों परिवार के रिश्ते खराब हो गए थे.

जवाहर लाल नेहरू के समय से थी दोनों परिवारों में दोस्ती…

हमारे देश के पहले प्रधानमंत्री रहे जवाहरलाल नेहरू के समय से दोनों परिवारों में नजदीकी थीं. पंडित नेहरू और अमिताभ बच्चन के पिता हरिवंश राय बच्चन में बहुत अच्छी दोस्ती थीं. हरिवंशराय एक ख़िता कवि होने के साथ ही विदेश मंत्रालय में हिंदी अधिकारी थे और उनकी हिंदी की समझ और कविताओं से नेहरू काफी प्रभावित रहते थे. ऐसे में दोनों का रिश्ता धीरे-धीरे मजबूत होने लगा.

अमिताभ की मां तेजी बच्चन और इंदिरा गांधी की दोस्ती…

एक ओर जवाहरलाल नेहरू और हरिवंशराय बेहद अच्छे दोस्त थे, वहीं दूसरी ओर अमिताभ की मां तेजी बच्चन और इंदिरा गांधी के बीच भी अच्छी दोस्ती हो गई थीं. समय के साथ चरों के बीच की दोस्ती गहरी होती गई और सभी का एक दूसरे के घर में भी आना-जाना होने लगा. इस दौरान अमिताभ बच्चन इंदिरा गांधी को आंटी कहकर बुलाने लगे थे.

अमिताभ बच्चन और राजीव गांधी भी बन गए दोस्त…

गांधी और बच्चन परिवार में दोस्ती का सिलसिला जारी रहा. समय बढ़ने के साथ अमिताभ बच्चन और देश के पूर्व प्रधानमंत्री रहे राजीव गांधी में भी गहरी दोस्ती हो गई. वे राजीव गांधी ही थे, जो बिग बी को राजनीति में लाए और उन्हें चुनाव भी लड़वाया. साल 1984 के लोकसभा चुनाव में इलाहाबाद की फूलपुर सीट से चुनाव जीतकर बिग बी सांसद बन गए. लेकिन उन्हें राजनीति रास नहीं आई और बाद में उन्होंने इससे अपने हाथ पीछे खींच लिए थे.

गौरतलब है कि, सोनिया गांधी इटली से संबंध रखती है. वे जब पहली बार राजीव गांधी के साथ भारत आई थीं, इस दौरान दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पर उन्हें लेने के लिए खुद अमिताभ बच्चन पहुंचे थे. अमिताभ बच्चन की मां तेजी बच्चन और सोनिया गांधी के बीच भी एक मजबूत रिश्ता बन गया था और तेजी बच्चन ने सोनिया को भारतीय तौर-तरीकों से परिचित कराया था.

घायल अमिताभ को देखने अस्पताल पहुंचीं थीं इंदिरा गांधी…

इस बात से हर कोई वाक़िफ़ है कि, अमिताभ बच्चन को फिल्म कुली की शूटिंग के दौरान बहुत गंभीर चोट लगी थीं. इस दौरान वे कई दिनों तक अस्पताल में भर्ती रहे थे. देश-दुनिया में अमिताभ बच्चन के लिए दुआएं और प्रार्थनाएं की गई थीं. उस समय देश की बड़ी हस्तियां बिग बी से मिलने के लिए अस्पताल पहुंचा करती थीं. इंदिरा गांधी भी घायल अमिताभ को देखने के लिए अस्पताल पहुंची थीं. इस किस्से का जिक्र करते हुए पत्रकार राशिद किदवई ने अपनी किताब ‘नेता-अभिनेता: बॉलिवुड स्टार पावर इन इंडियन पॉलिटिक्स’ में लिखा है कि, इंदिरा को देखकर अमिताभ ने कहा था, ‘आंटी मैं सो नहीं पा रहा हूं.’ अमिताभ के इतना कहने पर इंदिरा गांधी रो पड़ी थीं.

Back to top button