अध्यात्म

गुरुवार के ये 5 उपाय पैसों की तंगी से दिलाएंगे छुटकारा, माता लक्ष्मी भी होंगी प्रसन्न

आजकल के समय में लोगों के जीवन की सबसे बड़ी समस्या पैसा है। ज्यादातर सभी लोग आर्थिक समस्या का सामना कर रहे हैं। लोगों की यही इच्छा रहती है कि उनके जीवन में किसी भी चीज की कमी ना रहे और पैसा कमाने के लिए दिन-रात मेहनत करते हैं परंतु लोगों को धन से जुड़े हुए मामलों में सफलता नहीं मिल पाती। अगर आपके साथ भी कुछ इस प्रकार की परिस्थितियां उत्पन्न हो रही हैं तो आप गुरुवार के कुछ विशेष उपाय कर सकते हैं।

आपको बता दें कि गुरुवार का दिन भगवान विष्णु जी को समर्पित है। अगर भगवान विष्णु जी को प्रसन्न करने में आप सफल हो जाते हैं तो माता लक्ष्मी जी भी स्वयं प्रसन्न हो जाएँगी। इसके अलावा गुरुवार का दिन वृद्धि के कारक देवगुरु बृहस्पति का दिन भी होता है। अगर गुरुवार को इनसे जुड़े हुए उपाय किए जाए तो इससे आर्थिक परेशानियों से छुटकारा मिलता है। तो चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में…

धन की कमी दूर करने के लिए

अगर आप अपने जीवन से धन की कमी को दूर करना चाहते हैं तो इसके लिए गुरुवार को एक पीपल का पत्ता लेकर उसे शुद्ध करने के पश्चात गंगाजल से पवित्र कीजिए। इसके बाद पते पर रोली या सिंदूर से “ओम श्रीं ह्रीं श्रीं नमः” लिखकर उसे अच्छी तरह से सूखाकर अपने पर्स में रखें। इसके साथ ही धन की देवी महालक्ष्मी जी के स्वरूप अंकित एक चांदी का सिक्का भी अपने पर्स में रखें। ऐसी मान्यता है कि इस उपाय से भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और पर्स में पैसे की कमी नहीं रहती है। हमेशा पर्स पैसों से भरा रहता है।

केले के वृक्ष की करें पूजा

गुरुवार को केले के पेड़ की पूजा जरूर करें। केले का वृक्ष शुभ और संपन्नता का प्रतीक माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि केले के पेड़ में भगवान विष्णु जी का वास होता है। अगर गुरुवार को केले के पेड़ की पूजा की जाए तो इससे भगवान विष्णु जी प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों को सुख-समृद्धि, शांति का वरदान प्रदान करते हैं।

इस उपाय से पैसों से भरा रहेगा आपका पर्स

आप अपने पर्स में कुबेर यंत्र या श्री यंत्र अंकित करवा कर रखें। इसके अलावा गोमती चक्र, कौड़ी, केसर और हल्दी का टुकड़ा इनमें से कोई भी एक चीज पर्स में रखें। इस उपाय से आपके पर्स में हमेशा पैसा भरा रहेगा। आपको बता दें कि यह सभी चीजें समृद्धि कारक मानी जाती हैं और कुबेर देवता स्थाई धन के देवता माने गए हैं। कुबेर भगवान की कृपा से धन का संचय होता है।

विवाह में आ रही बाधाएं दूर करने के लिए

अक्सर देखा गया है कि कुंडली में गुरु की स्थिति खराब होने के कारण विवाह में बाधाएं उत्पन्न होने लगती हैं। ऐसे में बृहस्पति देव का व्रत रखना शुभ माना जाता है। ज्योतिष की सलाह पर यह व्रत रखें और केले के पेड़ की पूजा करें। इस उपाय को करने से कुंडली में गुरु ग्रह मजबूत बनेगा और विवाह में आने वाली बाधाएं दूर होती हैं।

गुरुवार को केला न खाएं

धार्मिक मान्यता के अनुसार, केले के वृक्ष में भगवान विष्णु जी का वास होता है और गुरुवार का दिन जगत के पालनहार भगवान विष्णु जी को समर्पित है। गुरुवार के दिन केले के पेड़ की पूजा की जाती है, इसलिए इस दिन केला खाना वर्जित है।

Back to top button