स्वास्थ्य

चेहरे को मिनटों में निखार देती है तुलसी, बस इस तरह से लगा लें तुलसी के ये फेसपैक

चेहरे पर निखार लाने के लिए हम कई तरह की क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन फिर भी चेहरे की रंगत पर ज्यादा असर नहीं पड़ता है और चेहरा से जुड़ी परेशानियों से राहत नहीं मिल पाती है। इतना ही नहीं मार्केट्स में मौजूद क्रीम केमिकल्स युक्त होती है। जो कि त्वचा को हानि भी पहुंचा देती हैं।

धूल-प्रदूषण और धूप की वजह से स्किन को काफी नुकसान पहुंचता है। इसलिए ये बेहद ही जरूरी होता है कि आप चेहरे का अच्छा से ख्याल रखें और समय-समय पर फेस पैक लगाया करें। फेस पैक लगाने से चेहरे की रंगत साफ हो जाती है, साथ में ही त्वचा से जुड़ी परेशनियों से छुटकारा भी मिल जाता है।

चेहरे के लिए तुलसी के पत्ते कारगर साबित होते हैं। तुलसी का लेप लगाने से अनगिनत लाभ मिलते हैं। तुलसी में विटामिन ए और सी पाया जाता है। जो कि स्किन के दाग-धब्बों को दूर करते हैं। इस पौधे में बीटा कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट भी होता है। जो स्किन की कोशिकाओं को क्षति होने से बचाते हैं। इसके पत्तों के अंदर हीलिंग गुण पाए जाते हैं जो कि स्किन का घाव भरने का काम करते हैं। साथ में ही ये ब्लड प्यूरीफाई भी करती है । ब्लड प्यूरीफाई  करने के लिए रोज तुलसी का पानी व चाय पीया करें।

तुलसी लगभग सभी के घरों में पाई जाती है। आज हम आपको तुलसी के 5 ऐसे फेस पैक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको चेहरे पर लगाने से आपके चेहरे पर रौनक आ जाएगी।

तुलसी के फेस पैक

तुलसी और नीम

जिन लोगों के चेहरे पर दाग-धब्बे काफी हैं। वो तुलसी के इस पैक का प्रयोग करके देखें। इस पैक का प्रयोग करने से दाग-धब्बे से निजात मिल जाएगी। तुलसी के कुछ पत्ते लेकर उन्हें अच्छे से पीस लें और एक पेस्ट तैयार कर लें। इसी तरह से नीम के भी कुछ पत्तों को पीस लें। अब इन दोनों को मिला दें और एक फैस पैक तैयार कर लें। इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं। ये पैक लगाने से स्किन पर मौजूद बैक्टीरिया साफ हो जाएंगे। साथ में ही दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे। इतना ही नहीं स्किन ग्लो भी करने लग जाएगी।

हल्दी और तुलसी फेस पैक

चेहरे पर कई बार इंफेक्शन हो जाता है। जिसके कारण त्वचा में खुजली की समस्या हो जाती है। ऐसे स्थिति में आप हल्दी और तुलसी का फेस पैक लगाएं।  हल्टी में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो कि इंफेक्शन को खत्म कर देते है और तुलसी रंगत में निखार ले आती है। ये फेस पैक तैयार करने के लिए तुलसी की कुछ पत्तियां लें। इन्हें पीस ले और इनके अंदर 1 चुटकी हल्दी पाउ़डर मिला दें। इस फेस पैक को करीब 10 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं और बाद में ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

तुलसी और दही फेस पैक

धूप में अधिक देर तक रहने से चेहरे एकदम बेजान हो जाता है। अगर आपको भी अधिक देर तक धूप का सामान करना पड़ता है। तो आप तुलसी का फेस पैक जरूर लगाएं। तुलसी का फेस पैक लगाने से धूप के कारण त्वचा को जो नुकसान पहुंचता है, वो दूर हो जाता है और टैनिंग से निजात मिल जाती है।

तुलसी के पेस्ट में आधा चम्मच दही मिक्स कर दें और इन्हें अच्छे से मिला दें। इस फेस पैक को करीब 15 से 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। सूखने पर पानी की मदद से साफ कर दें। इससे चेहरे पर ग्लो आएगा और टैनिंग दूर हो जाएगी। गर्मियों के दौरान ये फेस पैक काफी लाभकारी साबित होता है।

 तुलसी और शहद फेस पैक

जिन लोगों की त्वचा बेजान हैं और रूखी रहती है। वो लोग तुलसी और शहद का फेस पैक लगाएं। इस फेस पैक को लगाने से त्वचा का रूखापन दूर हो जाता है और स्किन हाइड्रेट रहती है। इस फेस पैक को तैयार करने के लिए तुलसी के कुछ पत्ते पीस लें। इसमें मौजूद रस निकाल लें। अब इस रस को शहद में मिला दें और अच्छे से इन्हें मिक्स कर लें। ये पैक चेहरे पर लगा रहने दें और इसे सूखने दें। फिर पानी की मदद से चेहरे को साफ कर लें। इस फेस पैक के इस्तेमाल से स्किन पर ग्लो नजर आएगा और झुर्रियां भी कम हो जाएंगी।

तुलसी और गुलाब जल

चेहरे पर निखार लाने के लिए और रंग को साफ करने के लिए तुलसी और गुलाब जल का प्रयोग करें। आप तुलसी के पत्तों को पीस लें और इसमें गुलाब जल की कुछ बूंदे मिला दें। फिर इस मिश्रण को चेहरे पर लगा लें। 15 मिनट के लिए इस फेस पैक को लगे रहने और जब ये सूख जाए तो पानी की मदद से इस साफ कर दें। हफ्ते में तीन बार इस पैस को जरूर लगाएं।

Back to top button