स्वास्थ्य

गर्मियों में भिंडी को औषधी समझकर रोज़ाना करे सेवन, शरीर में होने वाले चमत्कार खुद देंगे सबूत

हरी सब्जियों का सेवन हमेशा ही अच्छा माना गया है. ठंड हो या बरसात हो या फिर गर्मी के दिन हो हमेशा ही हरी सब्जी खाना स्वास्थ के लिए लाभदायक होता है. हालिया गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है. ऐसे में आपको ठंडी और ताज़ी सब्जियां खाना शुरू कर देना चाहिए. हालांकि इस मौसम में हरी सब्जियां बहुत कम ही आती है. लेकिन इस मौसम में आपको भिंडी जरूर खाने को मिल सकती है.

इतना ही नहीं यह भिंडी आपको कई सारे फ़ायदे भी दें सकती है. लोग भिंडी को कई तरह से खाना पसंद करते है. कई लोग दाल-चावल के साथ कुरकुरी भिंडी कहते है तो कई लोग इसे भरवा भिंडी बनाकर खाना पसंद करते है. आपको बता दें कि भिंडी हेल्थ के लिए बहुत ही स्वास्थवर्धक होती है. भिंडी में विटामिन्स, मिनरल सहित कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद रहते है. भिंडी में फाइबर (Fiber) की मात्रा भी काफी होती है. इसे खाने से आपको पेट की बीमारी से भी निजात मिल सकती है.

इस हरी सब्जी भिंडी में इम्यून सिस्टम को बढ़ाने को भी क्षमता होती है जिससे इंफेक्शन का खतरा भी कम हो जाता है. आज हम आपको बताते हैं गर्मियों में भिंडी खाने से आपको किस तरह के फ़ायदे हो सकते है. भिंडी की सब्जी में कई तरह के अच्छे कार्ब्स पाए जाते हैं जो वजन को कंट्रोल करने में काफी मदद करते हैं. इसके साथ ही भिंडी में एंटी-ओबेसिटी गुण भी प्रचुर मात्रा में होता है, इसलिए ये वजन भी कम करती है.

इसलिए अगर आपको वजन कम करना है तो भिंडी एक अच्छा ऑप्शन हो सकती है. वहीं गर्मियों में आपकी त्वचा भी खराब होने लगती है. ऐसे में स्किन के लिए भी भिंडी अच्छी होती है. भिंडी आपको जवां बनाये रखती है. भिंडी में विटामिन-सी मौजूद होता है जो त्वचा के डेड स्किन सेल्स को रिपेयर करने में सहायता करता है. इसके साथ ही भिंडी में बीटा कैरोटिन के रूप में विटामिन-ए भी अच्छी मात्रा में रहता है. इससे आपकी स्किन जवां और फ्रेश रहती है.

इसके साथ ही ये भिंडी हमारे इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाती है. इम्यून सिस्टम के अच्छे होने से हमे कई तरह के वायरल फीवर से आज़ादी मिल जाती है. इम्यूनिटी अच्छा होने आप कभी भी बीमार नहीं पड़ते है. इसके साथ ही बहुत से लोगों को गर्मी लगने के साथ ही पेट की समस्या आने लगती है. ऐसे में आप भिंडी खाकर इस समस्या से निजात पा सकते है. भिंडी में मौजूद फाइबर पाचन अच्छा रखता है.

इन सब फायदों के अलावा भिंडी हामरी आखों की रौशनी को बढ़ाने में भी मददगार होती है. जो लोग दिन भर कंप्यूटर के सामने बैठकर काम करते है उनके लिए भिंडी का सेवन लाभदायक होता है. भिंडी में बीटा कैरोटीन प्रचुर मात्रा में रहता है जिससे आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद मिलती है.

Back to top button