स्वास्थ्य

बदलते मौसम के साथ अगर आपको भी हो जाती है सर्दी ख़ासी तो इस घरेलू उपाए से दो दिन में करे ठीक

इस समय मौसम बदल रहा है, धीरे-धीरे हर जगह गर्मी अपना प्रकोप दिखा रही है. ऐसे में मौसम बदलने के साथ एक आम समस्या हर जगह और हर कहीं देखने को मिलती है और वह है नाक, गले की परेशानियां. किसी-किसी को तो भारी सर्दी ख़ासी हो जाती है. ऐसे में इंसान का शरीर काफी थक जाता है. कई बार लोग इन छोटी-छोटी सी मौसमी बीमारी के लिए डॉक्टर्स के पास जाना पसंद नहीं करते है.

लोग इससे बचने के लिए घर में ही रखी कोई पेन किलर गोली खा लेते है. लेकिन क्या आपको पता है ये पेन किलर भी आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता पर असर डालते है. इसलिए हम आपको इन छोटी छोटी परेशानियों का घरेलू उपचार बताने आये है.

काली मिर्च के साथ शहद चाटना है उत्तम
काली मिर्च के साथ शहद का सेवन आपको हर तरह की समस्या से छुटकारा दिला सकता है. सर्दी और पॉल्यूशन के कारण बंद होनेवाली नाक और गले की परेशानी भी इससे जल्द ख़त्म हो जाती है. एक बड़ा चम्मच शहद में 2 से 3 चुटकी पिसी हुई काली मिर्च मिलाएं और रात को सोने से पहले इसे चाट कर सो जाए. इसमें ध्यान रखने वाली बात यह है कि इसे आप जितना धीरे-धीरे चाटेंगे आपको इसका लाभ भी उतना ज्यादा ही मिलेगा. ज्यादा परेशानी होने पर इसे ज्यादा बार खाये.

दूध में अदरक पिएं
आमतौर पर सर्दी जुकाम में सादा दूध शरीर में कफ बढ़ाता है. लेकिन अगर आप दूध में अदरक डाल कर पकाएंगे तो ये आपको बहुत ही ज्यादा फायदा दे सकता है. ऐसा दूध जुकाम और गले की समस्या में तुरंत आराम पहुंचाता है. आप सुबह और शाम के वक्त इसे पी सकते है.

 

गर्मा-गर्म सूप पिए
गले में हो रही खराश और बंद नाक जैसी समस्याओं से बचने के लिए आप गर्म लिक्विड का सेवन कर सकते है. इसके साथ ही हमेशा हल्का गुनगुना पानी पियें. अदरक की चाय, ब्लैक टी, ग्रीन टी और काढ़ा जैसी चीजों का अधिक से अधिक सेवन करे. ये सभी वस्तुएं आपको मौसम के प्रभाव से बचाएंगी.


भाप लें
आप बंद नाक और गले की दिक्कत के लिए गर्म पानी में विक्स डालकर उसकी भाप भी ले सकते हैं. इससे आपको जल्दी फायदा मिलेगा. विक्स के जरिए बंद नाक खोलना सबसे कारगर तरीका है आप इसे अपनी नाक और गले पर भी लगाकर रख सकते है.

लहसुन का सेवन शुरू करे
लहसुन सिर्फ सब्जी नहीं है यह एक आयुर्वेद औषधी भी है. दिन में एक बार लहसुन की एक कली को कच्चा चबाकर खाएं. इसके अलावा अपने खाने दाल और सब्जियों में लहसन का इस्तेमाल जरूर करे. लहसुन की चटनी भी शरीर को गर्म रखने और मौसमी समस्यायों से बचाती है.

Back to top button